Move to Jagran APP

सुविधा : 1513 कामगारों को लेकर छतरपुर मध्यप्रदेश रवाना हुई स्पेशल रेलगाड़ी

भिवानी जंक्शन से स्पेशल रेलगाड़ी सोमवार रात आठ बजे 1513 कामगारों को लेकर रवाना हुई। घर के लिए रवाना होने पर यात्रियों के चेहरों पर खुशी देखते ही बन रही थी। यह गाड़ी छतरपुर (मध्यप्रदेश) के लिए चली।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 07:53 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 07:53 AM (IST)
सुविधा : 1513 कामगारों को लेकर छतरपुर मध्यप्रदेश रवाना हुई स्पेशल रेलगाड़ी
सुविधा : 1513 कामगारों को लेकर छतरपुर मध्यप्रदेश रवाना हुई स्पेशल रेलगाड़ी

जागरण संवाददाता, भिवानी : भिवानी जंक्शन से स्पेशल रेलगाड़ी सोमवार रात आठ बजे 1513 कामगारों को लेकर रवाना हुई। घर के लिए रवाना होने पर यात्रियों के चेहरों पर खुशी देखते ही बन रही थी। यह गाड़ी छतरपुर (मध्यप्रदेश) के लिए चली। इसमें भिवानी जिला से 944 तथा चरखी दादरी से 569 कामगारों ने अपने घर वापस जाने के लिए पंजीकरण करवाया। भिवानी व दादरी के जिलाधिकारियों ने प्रवासी मजदूरों को ट्रेन में सवार करवाया। रेडक्रास सोसायटी द्वारा प्रत्येक यात्री के हाथों को सैनिटाइज करवाया गया। रेलवे स्टाफ ने भी इस दौरान यात्रियों को पानी पिलाने की सेवा की।

loksabha election banner

भिवानी के अतिरिक्त उपायुक्त डा. मनोज कुमार, दादरी के एडीसी इमरान रजा, एसीयूटी सचिन गुप्ता, भिवानी से एसडीएम महेश कुमार, एसडीएम बाढड़ा प्रीतपाल सहित विभिन्न अधिकारियों ने मजदूरों को सवार करवाया। रेल में सवार करवाते हुए शारीरिक दूरी की पालना सुनिश्चित की गई। रेलवे प्लेटफोर्म से भी बार-बार सोशल डिस्टेंस बनाए रखने, कचरा न फैलाने, अपनी सीट पर बैठे रहने आदि के बारे में अनाउंसमेंट किया गया।

गाड़ी में सवार होते समय कामगारों भावुक नजर आए। उन्होंने अपने घर वापसी के लिए सरकार व प्रशासन द्वारा की गई रेल की व्यवस्था पर आभार जताया। यह ट्रेन आठ बजेक रवाना होकर करीब 12 घंटे में छतरपुर पहुंचेगी। लॉकडाउन के चलते अन्य राज्यों के काफी कामगार हरियाणा के विभिन्न जिलों में फंसे हैं। सोमवार को एसडीएम महेश कुमार, जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल ने गुजरानी मोड़ पर एक आश्रम से प्रवासी मजदूरों को बारी-बारी से बसों में सवार करवा कर रेलवे स्टेशन पर भिजवाने का काम किया। चिकित्सकों की टीमों ने यहां पर उनका पंजीकरण नंबर के साथ मेडीकल चैक अप किया गया। स्टेशन पर प्रवेश से पहले हुई थर्मल स्क्रीनिग

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सभी प्रवासी मजदूरों की प्लेटफार्म पर प्रवेश से पहले ही स्टेशन के मुख्य द्वार पर थर्मल स्केंनिग की गई। कोविड-19 के नोडल ऑफिसर डॉ. राजेश कुमार अपनी पूरी टीम के साथ रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। एक-एक यात्री की थर्मल स्केनिग की गई है। थर्मल स्केनिग के बाद ही यात्रियों रेलवे प्लेटफार्म पर प्रवेश हुआ। टिकटों पर लगाई पेड फॉर हरियाणा गवर्नमेंट की मुहर

प्रत्येक डिब्बे के सामने हेल्प डेस्क बनाए गए। जहां से प्रत्येक यात्री को उनकी टिकट दी गई। प्रत्येक यात्री की टिकटों पर पेड फॉर हरियाणा गवर्नमेंट की मुहर लगाई है। यानि प्रवासी मजदूरों के सफर का खर्च हरियाणा सरकार ने वहन किया है। यात्रियों का बार-बार किया ध्यान आकर्षण

कोविड-19के प्रति सावधानी के लिए रेलवे स्टेशन पर बार-बार अनाउंसमेंट के माध्यम से प्रवासी मजदूरों का ध्यान आकर्षित किया गया। सभी यात्रियों से अनुरोध है कि वे शारीरिक दूरी बनाए रखें। अपनी निर्धारित सीट पर ही बैठें। ट्रेन के अंदर इधर-उधर न घूमें और प्लेटफार्म पर इधर-उधर न थूकें। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मुंह पर मास्क का प्रयोग करें। हाथों को सैनिटाइज करें। ये अनाउंसमेंट ट्रेन रवाना होने से पहले रेलवे प्लेटफार्म पर बार-बार होती रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.