Move to Jagran APP

शीतलहर ने जनजीवन किया प्रभावित, कारोबार पर असर

बाजारों मंडियों में प्रतिकूल मौसम के चलते कम उमड़ रही भीड़।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 05:05 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 05:05 AM (IST)
शीतलहर ने जनजीवन किया प्रभावित, कारोबार पर असर

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : मंगलवार को पिछले चार-पांच दिनों की तरह ठंड पड़ने, शीतलहर चलने व धुंध गिरने, कोहरा छाए रहने का सिलसिला जारी रहा। इसके साथ ही दिनभर सूर्य के दर्शन नहीं हुए तथा दोपहर को भी शाम जैसा नजारा बना रहा। शीतलहर चलने व कोहरा छाए रहने का असर सामान्य जनजीवन पर नजर आया। स्थानीय बाजारों, मंडियों में कारोबार प्रभावित रहा तथा शाम को पांच बजे के बाद सार्वजनिक स्थानों पर सन्नाटा पसरा दिखाई देने लगा था। पिछले 24 घंटों के दौरान दादरी जिले में अधिकतम तापमान 17 व न्यूनतम 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जानकारों का कहना है कि जनवरी महीने में कड़ाके की ठंड पड़ने, शीतलहर चलने का दौर जारी रहेगा। इस दौरान बीच में एक-दो बार हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। पहाड़ी क्षेत्रों पर हो रही बर्फबारी के चलते इस प्रकार का मौसम बना हुआ है। फरवरी के दूसरे सप्ताह में सर्दी से कुछ राहत मिल सकती है। मंगलवार को दादरी नगर के बाजारों में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से नाममात्र के लोग ही खरीदारी करने के लिए आए। इसी प्रकार सुबह 10 बजे तक धुंध पड़ने के चलते थोड़ा बहुत कारोबार 11 बजे के बाद शुरू हुआ वहीं शाम के पांच बजे के बाद पुन: वीरानी छाई नजर आने लगी थी। इसके बावजूद बाजारों में गर्म तासीर के व्यंजन, कॉफी, चाय इत्यादि की स्टालों पर दिनभर काफी भीड़ नजर आई। अस्पतालों में बढ़ने लगे मरीज

loksabha election banner

पिछले कुछ दिनों से ठंड बढ़ने के साथ ही मौसम से जुड़ी बीमारियों से प्रभावित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। दादरी जिले के निजी व सरकारी अस्पताल में मरीजों की भीड़ देखकर स्थिति की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है। इनमें बुखार, टायफाइड, जुकाम, वायरल, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, अस्थमा, एलर्जी, मधुमेह से प्रभावित मरीजों की अधिक संख्या है। स्थानीय चिकित्सकों का कहना है कि मौसम की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य के प्रति विशेष सावधानियां बरतना जरूरी है। विशेषकर घरों से बाहर निकलते समय शरीर के सभी अंगों पर गर्म वस्त्र पहने रखना जरूरी है। छोटे बच्चों, बुजुर्गो व पहले से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से प्रभावित मरीजों के प्रति विशेष सावधानियां रखनी चाहिए। विशेषकर छोटे बच्चों को ठंड की गंभीरता का अहसास नहीं होता। इसलिए उन्हें सर्दी से बचाए रखना जरूरी है।

परिवहन सेवाएं प्रभावित

पिछले चार पांच दिनों से सायं, रात व सुबह तक धुंध पड़ने, घना कोहरा छाए रहने के चलते जिले के सभी मुख्य व सहायक मार्गो पर वाहनों की गति पर ब्रेक लगा दिखाई देता है। विशेषकर खुले स्थानों पर दृश्यता काफी कम रहने के कारण वाहन रेंग रेंगकर चलते दिखाई देते है। इसी के चलते रात्रिकालीन व जल्द सुबह चलने वाली बस सेवाएं भी प्रभावित हो रही है। अधिकतर बसें अपने निर्धारित समय की बजाय विलंब से आ जा रही है। अपने गंतव्य स्थानों पर जाने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.