Move to Jagran APP

शक्ति रूपेण संस्थिता : श्रद्धा का केन्द्र है श्री ठाकुर धाम मां दुर्गा मंदिर

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : स्थानीय प्रधान मोहल्ला स्थित श्री ठाकुर जी धाम में मां दुर्गा मंि

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 11:39 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 11:39 PM (IST)
शक्ति रूपेण संस्थिता : श्रद्धा का केन्द्र है श्री ठाकुर धाम मां दुर्गा मंदिर
शक्ति रूपेण संस्थिता : श्रद्धा का केन्द्र है श्री ठाकुर धाम मां दुर्गा मंदिर

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

स्थानीय प्रधान मोहल्ला स्थित श्री ठाकुर जी धाम में मां दुर्गा मंदिर क्षेत्र के हजारों लोगों की श्रद्धा एवं विश्वास का केन्द्र है। वैसे तो यहां के मां दुर्गा मंदिर में वर्ष भर श्रद्धालु मां भगवती की पूजा, अर्चना करने के लिए आते है लेकिन चैत्र नवरात्रों मे श्रद्धा, भक्ति, साधना की पराकाष्ठा ज्यादा दिखाई देती है। मंदिर में नवरात्रों में अखंड ज्योति प्रज्जवलित रहती है तथा प्रात: ब्रह्मा मुहूर्त में ही श्रद्धालु महिला, पुरूषों का आगमन शुरू हो जाता है। नवरात्रों के अंतिम दिन यहां यज्ञ का आयोजन होता है तथा कन्याओं को श्रद्धापूर्वक भोजन करवाया जाता है। मां दुर्गा मंदिर के शंख, घड़ियाल, संगीतमय पूजा से भक्तों में शक्ति, शांति, नव ऊर्जा का संचार होता है।

बाक्स :

इतिहास

152 वर्ष पुराना है मां दुर्गा मंदिर

दादरी नगर के प्रधान मोहल्ला स्थित श्री ठाकुर जी मंदिर परिसर मां दुर्गा मंदिर का निर्माण करीब 152 वर्ष पूर्व किया गया था। यहां के निवासी बताते है कि किसी प्राकृतिक संकट से मुक्ति के लिए किसी विद्वान ने स्थानीय निवासियों को श्री ठाकुर जी मंदिर में मां दुर्गा मंदिर के निर्माण करने, मां की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करवाने का सुझाव दिया था। उसके बाद स्थानीय श्रद्धालुओं ने मिलकर मंदिर का निर्माण करवाया। प्रधान मोहल्ला व आसपास के क्षेत्र में किसी भी शुभ कार्य के पूर्ण होने की कामना के लिए लोग मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते है।

बाक्स :

विशेषता कला का श्रेष्ठ रूप है मंदिर

मां दुर्गा मंदिर में मां की प्रतिमा से लेकर इसके मंदिर कक्ष की सुंदरता, कलात्मकता देखते ही बनती है। मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा राजस्थानी शैली में बनी हुई है। मंदिर में छतों, दीवारों, खंभों की कला काफी आकर्षक है। मां दुर्गा की प्रतिमा की सुंदरता, भव्यता श्रद्धालुओं में श्रद्धा भावना का संचार करती है। यहां के निवासी वर्ष भर मंदिर व्यवस्था का मिलजुल कर आपसी सहयोग से कार्य करते है।

बाक्स :

ऐसे पहुंचे मंदिर

पुराने शहर में स्थित है मंदिर

ठाकुर जी मंदिर में जाने के लिए बस स्टैंड से भगवान परशुराम चौक, सरदार झाडू ¨सह चौक से गुजर कर प्रधान मोहल्ले तक पहुंचना पड़ता है। इसी प्रकार स्थानीय रेलवे स्टेशन से भी भगवान परशुराम चौक तक पहुंचा जा सकता है।

बाक्स :

नवरात्रों में पूजन विशेष : विजय

मंदिर के पुजारी विजय शर्मा ने बताया कि नवरात्रों में इस मंदिर में मां दुर्गा की पूजा, अराधना, पाठ विशेष फलदायी होता है। नवरात्रों में मंदिर में श्रद्धापूर्वक मां भगवती की नियम से साधना करने वालों की मनोकामनाएं पूर्ण होती है। मां दुर्गा इस अवधि में साधना करने वालों पर विशेष अनुकंपा की वर्षा करती है। मां सुख, समृद्धि देकर कष्ट हर लेती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.