Move to Jagran APP

दिनभर चली गर्म हवा से बाजारों में छाया सन्नाटा

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : शनिवार को भी शुक्रवार की तरह सुबह से ही गर्म हवाएं चलने,

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 May 2018 11:56 PM (IST)Updated: Sat, 05 May 2018 11:56 PM (IST)
दिनभर चली गर्म हवा से बाजारों में छाया सन्नाटा

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : शनिवार को भी शुक्रवार की तरह सुबह से ही गर्म हवाएं चलने, धूप निकलने से गर्मी का प्रकोप बना रहा। अधिकतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई तथा मौसम का असर यहां के सामान्य जनजीवन पर दिखाई दिया। इसके साथ ही पिछले 24 घंटों के दौरान दादरी जिले में अधिकतम तापमान 41 व न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोपहर को नगर के बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा लेकिन सुबह, सांय को खासी रौनक दिखाई दी। मौसम का असर पेयजल व बिजली आपूर्ति पर पड़ा है। गर्मी शुरू होने के साथ ही स्वाभाविक तौर पर पीने के पानी की मांग बढ़ जाती है लेकिन इस बार स्थिति काफी गंभीर बनी दिखाई दे रही है। दादरी नगर की दर्जनों बाहरी बस्तियों व घनी जनसंख्या वाली दर्जनभर अंदर की कालोनियों में अभी से पेयजल संकट नजर आने लगा है। वहां के लोगों का कहना है कि दो दो दिनों में केवल एक बार ही उनके घरों में पानी की सप्लाई होती है। बाहरी कालोनियों में बड़ी संख्या में महिलाएं दिन भी पानी के जुगाड़ में परेशान दिखाई दे सकती है। इन दिनों बड़ी तादाद में घरों, दुकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में एसी, कूलर, पंखे इत्यादि चलने से अधिकतर शहरी व ग्रामीण बिजली फीडर ओवरलोड चल रहे है। इसके कारण अघोषित पावर कट की समस्या भी बनी दिखाई देने लगी है। बदलते मौसम का असर आम लोगों की रोजमर्रा की जीवन शैली पर पड़ा है। खान-पान, रहन-सहन में बदलाव आया है। बदलाव में सूती कपड़ों की मांग बढ़ी है व स्थानीय पटरी बाजारों पर भी सस्ते हल्के सूती कपड़ों की बिक्री अधिक दिखाई दे रही है।

loksabha election banner

----------

रोजगार्डन में रौनक बढ़ी

नगर के रोजगार्डन में पिछले कुछ दिनों से सुबह, सायं व रात तक काफी रौनक दिखाई दे रही है। यहां सांय में काफी लोग परिवारों सहित घूमने-फिरने आ रहे है। रोजगार्डन के झूलों पर बच्चे झूलते दिखाई देते है वहीं हरियाली में गर्मी से निजात पाने के लिए लोग आराम करते नजर आते है। रोजगार्डन में दिनभर काफी लोग पिकनिक जैसा आनंद उठाते है। गार्डन के बाहर खाने पीने के सामान की स्टालों के लगने से वहां मेले जैसा नजारा बना रहता है।

------

सावधानियां जरूरी : डा. बैनीवाल

रिटायर्ड सीएमओ डा. एचएल बैनीवाल ने कहा कि इन दिनों शरीर के लिए पानी की अधिक जरूरत रहती है। अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें लेकिन शुद्धता का ध्यान जरूरी है। गर्मी में वायरल, मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के होने की आशंका बनी रहती है। इसकी अपने घरों व आसपास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, श्वास, दमा, अस्थमा इत्यादि से प्रभावित मरीजों, बुजुर्गो, बच्चों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.