Move to Jagran APP

पिता की प्रेरणा से सत्यप्रकाश ने घर में ही बनाया ऑक्सीजन पार्क

जागरण संवाददाता चरखी दादरी पेड़ पौधों का जीवन में कितना महत्व है इस बात को यदि हम अच्छ

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 10:03 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 10:03 AM (IST)
पिता की प्रेरणा से सत्यप्रकाश ने घर में ही बनाया ऑक्सीजन पार्क

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

पेड़ पौधों का जीवन में कितना महत्व है, इस बात को यदि हम अच्छे से जान लें तो किसी पेड़ को काटने के बजाय उसकी देखभाल का भाव मन में जागृत होता और आज कोरोना काल में ऑक्सीजन के लिए हो रही मारामारी का सामना हमें नहीं करना पड़ता। कुछ लोग इस महत्व को जानते हैं और उन्होंने अपने जीवन में ऑक्सीजन देने वाले कई पेड़ों के साथ साथ वातावरण को स्वच्छ एवं सुगंधित रखने वाले पौधों का निरंतर रोपण कर उनकी देखभाल की है। उनके द्वारा लगाए गए पौधे आज वट वृक्ष के रूप में पर्यावरण को स्वच्छ बना रहे हैं। यह देख उन लोगों को बड़ा सुकून मिलता है। ऐसा ही कार्य दादरी शहर के घिकाड़ा रोड पर सैनिक कैंटीन के समीप रहने वाले सत्यप्रकाश सांगवान पिछले कई सालों से कर रहे हैं। उनके घर में दर्जनों किस्म के पौधे लगे हैं जो हर तरफ आक्सीजन फैला रहे हैं। बाक्स :

पिता से मिली प्रेरणा सत्यप्रकाश का कहना है कि उन्हें पौधारोपण की प्रेरणा उनके पिता सत्यदेव सांगवान से मिली है। उनके पिता का प्रकृति के प्रति प्रेम देख उनके मन में भी पर्यावरण संरक्षण का भाव जगा और एक के बाद एक कई फल, फूल एवं छायादार पौधे रोपे। इन पौधों की वे निरंतर देखभाल कर रहे हैं। इन पौधों में वे जैविक खाद का प्रयोग करते हैं और समय पर पानी इत्यादि देने से पौधे हरियाली को बढ़ा रहे हैं। घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर पौधे आक्सीजन प्रदान करते हैं। बाक्स : सही खाद-बीज का करते हैं प्रयोग

सत्यप्रकाश सांगवान की दादरी शहर के बस स्टैंड रोड पर किसान सेवा केंद्र नाम से खाद-बीज की दुकान हैं। जिसके चलते उन्हें हर प्रकार के पौधों के उच्च गुणवत्ता वाले बीजों की अच्छी जानकारी है। वे इन पौधों के बेहतर विकास के लिए जरूरी खाद ही उनमें डालते हैं। इसके साथ ही पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले कीट इत्यादि को नष्ट करने के लिए भी अच्छी किस्म की कीटनाशक दवा का प्रयोग करते है। यही कारण है कि उनके घर में लगे पौधों का विकास सही ढंग से हो रहा है। बाक्स :

जीवन का आधार हैं पेड़ पौधे : सत्यप्रकाश सत्यप्रकाश का कहना है कि प्रकृति जीवन का आधार है। जब यही संतुलित एवं सुरक्षित नहीं होगी तो स्वच्छ एवं स्वस्थ जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने अपने घर में मनी प्लांट, स्पाइडर प्लांट, पीस लीली, जरबेरा डेजी, ऐरिका पाम, स्नेक प्लांट, तुलसी सहित कई पौधे लगा रखे हैं। सत्यप्रकाश का कहना है कि घर में बड़ा आंगन, मैदान न हो तो छतों, गमलों में पौधे लगा सकते हैं। हमें पेड़-पौधे जरूर लगाने चाहिए। वातावरण की शुद्धि और आक्सीजन की पूर्ति के लिए पौधारोपण जरूरी है। खुले मैदानों में पीपल, बरगद, नीम इत्यादि पेड़ लगा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.