Move to Jagran APP

ढाणी रोड रेलवे क्रा¨सग रोड बदला गंदे पानी के तालाब में, दुकानदारों में रोष

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : नगर के अधिकतर भागों में सीवरेज सिस्टम के नकारा होने तथा

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 11:50 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 11:50 PM (IST)
ढाणी रोड रेलवे क्रा¨सग रोड बदला गंदे पानी के तालाब में, दुकानदारों में रोष
ढाणी रोड रेलवे क्रा¨सग रोड बदला गंदे पानी के तालाब में, दुकानदारों में रोष

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : नगर के अधिकतर भागों में सीवरेज सिस्टम के नकारा होने तथा दूषित जल भराव के चलते आम लोगों की परेशानियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। हालात इस कदर गंभीर बन चुके है कि सीवरेज का गंदा पानी नालियों से ओवरफ्लो होकर मुख्य मार्गो पर फैला रहता है, जिससे न केवल आवागमन प्रभावित हो रहा है बल्कि कई प्रकार की संक्रामक बीमारियां भी तेजी से पैर पसारती जा रही हैं। सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त करने की मांग को लेकर आम लोगों की तो अलग बात है स्थानीय पार्षदों तक की सुनवाई नहीं हो पा रही है। दादरी नगर परिषद के पार्षद एकत्रित होकर सीवरेज व्यवस्था में सुधार करने तथा दूषित पानी की निकासी के लिए जिला उपायुक्त से लेकर जन स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों से मिल चुके हैं लेकिन हालात लगातार गंभीर बनते जा रहे हैं। नगर के दूसरे भागों की तरह दादरी शहर के ढाणी रोड रेलवे क्रा¨सग के पास रेलवे ओवरब्रिज के नीचे पिछले कई दिनों से सीवरेज सिस्टम चोक होने से यहां के दुकानदारों, निवासियों का जीना दुश्वार हो चला है। यहां सड़क और रास्तों पर सीवरेज का गंदा पानी खड़ा है तथा समस्त वातावरण दुर्गधमय बना हुआ है। यहां के लोगों का आरोप है कि सीवरेज व्यवस्था को ठीक करने, दूषित पानी की निकासी को लेकर जन स्वास्थ्य विभाग का रवैया पूरी तरह उदासीन बना हुआ है। बार बार शिकायतें करने पर भी कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई जा रही है। इससे उनका यहां रहना मुहाल होता जा रहा है। इस बारे में ढाणी रोड रेलवे क्रा¨सग के साथ के दुकानदारों ने जागरण से बातचीत करते हुए अपनी भावनाएं सांझा की। --सीवरेज सिस्टम हुआ नकारा : मनोज दादरी नगर के ढाणी रोड रेलवे क्रा¨सग के साथ के दुकानदारों ने कहा कि सीवरेज पाइपों, मेनहोलों, चेंबरों इत्यादि की सफाई न होने से स्थिति गंभीर बनी हुई है। सीवरेज का पानी सड़कों, मुख्य मार्गो तक फैलने से समस्याएं बढ़ती जा रही है। --फैल रही है बीमारियां : सोनू दुकानदार सोनू कुमार के मुताबिक सीवरेज के गंदे पानी की समस्या लगातार बनी रहने से ढाणी रोड रेलवे फाटक के आसपास कई प्रकार की संक्रामक बीमारियां तेजी से फैलती जा रही है। मच्छरों, मक्खियों की भरमार रहने के साथ साथ समस्त वातावरण दुर्गधमय बना रहता है।

loksabha election banner

--विभाग उदासीन : सोनू दुकानदार सोनू ने कहा कि बार बार शिकायतें करने पर सीवरेज व्यवस्था के दुरुस्त करने के लिए स्थानीय जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई प्रभावी कार्यवाही अमल में नहीं लाई जा रही है। इससे आसपास के लोगों में रोष बढ़ता जा रहा है। --आवागमन हुआ मुश्किल : रोहित रोहित कुमार के अनुसार सीवरेज के पाइप चोक होने से गंदा पानी रास्तों पर फैला रहता है। इससे न केवल आवागमन प्रभावित हो रहा है बल्कि यहां काम करना, बैठना भी मुश्किल होता जा रहा है। उन्होंने व्यवस्था में जल्द सुधार की मांग की है। --लगातार उठा रहा हूं समस्या : पार्षद दादरी नगर परिषद के पार्षद आनंद ¨सह महराणा ने कहा कि जन स्वास्थ्य विभाग ने सीवरेज व्यवस्था को सुचारु करने के मामले में पूरी तरह उदासीन रवैया अपनाया हुआ है। लगातार आधिकारियों से हालातों से अवगत करवाने के बाद भी कोई कार्रवाई न होने से जन स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली ही सवालों के घेरे में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.