Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीबों के लिए एक महत्वाकांक्षी व विश्व की बड़ी योजना : कृषि मंत्री

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 11:59 PM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 11:59 PM (IST)
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीबों के लिए एक महत्वाकांक्षी व विश्व की बड़ी योजना : कृषि मंत्री
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीबों के लिए एक महत्वाकांक्षी व विश्व की बड़ी योजना : कृषि मंत्री

संवाद सहयोग, लोहारू : प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीब परिवारों के लिए एक महत्वाकांक्षी व विश्व की बड़ी योजना है। सरकार का प्रयास है कि हर कल्याणकारी योजना का फायदा जरूरतमंद व्यक्ति तक पारदर्शी ढंग से पहुंचे। हर किसान के खेत को पानी योजना के तहत प्रत्येक किसान के खेत में सिचाई के लिए टैंक का निर्माण करवाया जाएगा और टैंक के लिए सूक्ष्म सिचाई योजना के तहत सब्सिडी दी जाएगी।

loksabha election banner

कृषि मंत्री बुधवार को कस्बे के वार्ड नंबर 4 के डिपो पर जिलास्तरीय अन्नपूर्णा उत्सव को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य, एसडीएम जगदीश चंद्र, डीएफएससी अनिल कालड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। कृषि मंत्री ने पात्र परिवारों को थैले में राशन वितरित किया।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीब लोगों के लिए अनूठी योजना। इस योजना से जरूरतमंद लोगों को अनाज की पूर्ति होती है। 18 और 19 अगस्त को पूरे प्रदेश में एक हजार राशन डिपो पर इस योजना के तहत मुफ्त गेहूं वितरित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खेतों की सिचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में नहरी पानी के लिए लोहारू हलके की सभी नहरों का आधारभूत ढांचा बदला जा रहा है। जेएलएन की क्षमता बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों के बीपीएल कार्ड में त्रुटि ठीक के लिए लोहारू व सिवानी में कैंप लगाया जाएगा ताकि लोगों को भिवानी न जाना पड़े। सरकार ने एक लाख गरीब परिवारों की पहचान कर ली है। एक योजना के तहत इन परिवारों को खुशहाल किया जाएगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि के विकास के लिए गिगनाऊ में बागवानी का उत्कृष्टता केंद्र बनाया जा रहा है। करोड़ों की लागत से गांव खरखड़ी में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय, गोकुलपुरा में हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय का तथा बहल में लुवास का रीजनल केंद्र बनाया जा रहा है। गांव शेरला में वीटा का दूध प्रोसेसिग संयंत्र कथा गरवा में मछली पालन केंद्र का निर्माण करवाया जा रहा है।

उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य ने कहा कि उक्त निश्शुल्क राशन योजना में लगभग एक लाख 36 हजार 638 पात्र परिवारों को लाभ मिलेगा। इस मौके पर एसडीएम जगदीश चंद्र, तहसीलदार डा. जोधा राम भारद्वाज, एक्सईएन पवन वर्मा, एसडीओ संजय, चेयरमैन दौलत राम सोलंकी, राजीव श्योराण, एडवोकेट संजय नेहरा, विजय शेखावत, कमलेश भोरुका, चुन्नीलाल स्वामी, सोनू शर्मा, डिपो होल्डर पवन आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.