Move to Jagran APP

गरीबी उन्मूलन : गरीबी उन्मूलन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में मुहिम चला रहा जनकल्याण ट्रस्ट

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जरूरतमंद छात्र-छात्राओं, किसानों, श्रमिकों के हकों की ल

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 11:32 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 11:32 PM (IST)
गरीबी उन्मूलन : गरीबी उन्मूलन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में मुहिम चला रहा जनकल्याण ट्रस्ट
गरीबी उन्मूलन : गरीबी उन्मूलन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में मुहिम चला रहा जनकल्याण ट्रस्ट

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जरूरतमंद छात्र-छात्राओं, किसानों, श्रमिकों के हकों की लड़ाई लड़ना और उन्हें स्वावलंबी बनाना सबका साथ सबका विकास जनकल्याण ट्रस्ट का मिशन बनता जा रहा है। संस्था के चेयरमैन नसीब रावलधी का कहना है कि गांव और गरीबी का गहरा संबंध है। जब तक प्रत्येक हाथ को हुनरमंद नहीं बनाया जाएगा, गांव स्वावलंबी नहीं बन सकता और देश विकास के पथ पर नहीं दौड़ सकता। नसीब रावलधी अपने संस्था सहयोगियों के साथ मिलकर जरूरतमंदों को स्वावलंबी बनाने के लिए प्रशिक्षित भी कर रहे है। छह वर्ष से विद्यार्थी, कारीगर, किसान, युवक व युवतियों के कैरियर मार्गदर्शन की मुहिम चलाए हुए है। पिछले दिनों केरल में बाढ़ पीड़ितों के लिए भी नसीब रावलधी की अगुवाई में दवाईयां भेजी गई। इसके साथ ही नसीब रावलधी थ्रो बाल एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष भी है। उनका मकसद ग्रामीण आंचल में छुपी खेल प्रतिभाओं को आगे लाना है। उन्होंने बताया कि आज जिस तरह से हमारी बेटियां खेलों के क्षेत्रों में आगे बढ़ रही है उसे देखकर गौरव महसूस होता है। हमारी लड़कियों ने आज अपनी प्रतिभा के दम पर पूरे विश्व के खेल क्षेत्र में जाम अलग पहचान कायम की है वह काफी सराहनीय है।

loksabha election banner

बाक्स :

स्कूल पहुंच जा रहे बच्चों को

संस्था गरीब बच्चों को स्कूल तक ले जाने का प्रयास कर रही है। इसके लिए संस्था के सदस्य उन लोगों के घर-घर जाते है जिनके बच्चे किसी कारण से स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। वे उन्हें बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करते है। सरकार द्वारा दी जा रही मदद की जानकारियां भी देते है। जहां जरूरत होती वहां सभी सदस्य मिलकर गरीब बच्चों के लिए सहायता का प्रबंध करते हैं ताकि वो शिक्षा से वंचित न रहे और पढ़ लिख कर अपना व देश का भविष्य सुधार सकें।

बाक्स :

ग्रामीण मजदूरों की सुध ली

नसीब रावलधी मनरेगा मजदूरों को लाभों से परिचित करा कर उनकों रोजगार स्थापित करने का प्रशिक्षण कहां से मिल सकता है ऐसी संस्थाओं की जानकारी बेरोजगार युवाओं को व्हाट्सअप के माध्यम से उपलब्ध कराते है।

बाक्स :

सबका साथ, सबका विकास हमारा प्रयास

नसीब रावलधी ने दैनिक जागरण को बताया कि सबका साथ- सबका विकास संस्था के द्वारा हमारा प्रयास ऐसे बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गो के चेहरे पर मुस्कान लाना है जिनका संसार में कोई सहारा नहीं है। हमारा प्रयास समाज में फैली बुराइयों को खत्म करने का है जो समाज को तोड़ने, ओर खराब करने का कार्य करती हैं। हम चाहते हैं की भटके हुए नौजवान मुख्यधारा में शामिल हों ओर नई पीढ़ी संस्था से जुड़ कर एक नए समाज का निर्माण करें। संस्था बेटियों की तरक्की के नए आयाम स्थापित करना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.