Move to Jagran APP

252 करोड़ से अधिक का हो चुका भुगतान, तीन दिन में 50,604 क्विंटल सरसों का उठान

जिले में खरीद शुरू होने के बाद से ही उठान व भुगतान कार्य क

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 08:51 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 08:51 AM (IST)
252 करोड़ से अधिक का हो चुका भुगतान, तीन दिन में 50,604 क्विंटल सरसों का उठान
252 करोड़ से अधिक का हो चुका भुगतान, तीन दिन में 50,604 क्विंटल सरसों का उठान

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जिले में खरीद शुरू होने के बाद से ही उठान व भुगतान कार्य काफी धीमा चल रहा था। जिसके कारण आढ़तियों, किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। यह मामला जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के भी संज्ञान में था और वे इसमें तेजी लाने के निर्देश दे चुके हैं। जिसके चलते खरीद एजेंसियों द्वारा इसमें तेजी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं जिसके तहत अब तक 200 करोड़ से अधिक का भुगतान किया जा चुका है वहीं उठान कार्य में भी कुछ सुधार हुआ है।

loksabha election banner

दादरी जिले में सरसों के लिए 15 व गेहूं के लिए 17 खरीद केंद्र बनाए गए थे जहां बीते करीब सवा माह से खरीद प्रक्रिया लगभग सुचारु रूप से चली है। इस दौरान जिले के करीब 30 हजार किसानों से 15 लाख क्विंटल गेहूं-सरसों की खरीद हुई है। सरकारी खरीद के निर्देशों के अनुसार खरीदे गए अनाज का उठान व भुगतान 72 घंटे के दौरान करना होता है। लेकिन उठान व भुगतान कार्य इसके अनुसार नहीं हो पाया और आढ़तियों को उठान व किसानों को भुगतान के लिए दो से तीन सप्ताह तक इंतजार करना पड़ा है। इसके लिए खरीद को बंद कर उठान व भुगतान में तेजी लाने का कार्य किया गया। 252 करोड़ का हुआ भुगतान

दादरी मार्केट कमेटी के सचिव सुरेश कुमार खोखर ने कहा कि खरीदे गए अनाज का भुगतान लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि अब तक 252 करोड़ से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। जिसमें सरसों के लिए हरियाणा वेयर हाउस द्वारा 102 करोड़, हैफेड द्वारा 83 करोड़ का भुगतान करवाया गया है। इसके अलावा गेहूं के लिए 67 करोड़ 57 लाख रुपये का भुगतान करवाया गया है। तीन दिन में 50 हजार क्विंटल से अधिक का उठान

मार्केट कमेटी सचिव ने बताया कि उठान के लिए तीन दिन के लिए खरीद बंद की गई थी। इस दौरान मंडी में मुख्य गेट भी बंद रखे गए ताकि बाहर से सरसों न लाई जा सके। तीन दिन के दौरान दादरी व चरखी खरीद केंद्र से 50 हजार 604 क्विंटल सरसों का उठान करवाया गया है। उठान प्रक्रिया जारी है और आगामी दिनों में इसमें तेजी आने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.