10 से 20 हजार रुपये में बिक रहे हैं 10वीं, 12वीं, एनटीटी, योग शिक्षक आदि के सर्टिफिकेट एमके शर्मा, लोहारू :

प्रदेश में 12वीं तक ओपन स्कूल शिक्षा मुहैया कराने वाला एकमात्र शिक्षा बोर्ड है हरियाणा मुक्त विद्यालय। इसके अलावा हरियाणा में निजी या सरकारी ऐसा कोई भी बोर्ड नहीं है, जिसकी कोई मान्यता हो। इसलिए प्रदेश के विद्यार्थी और अभिभावक इससे मिलते-जुलते नाम के कथित फर्जी बोर्ड या संस्था से सावधान रहें। उनकी कोई मान्यता नहीं है।

दैनिक जागरण ने करीब एक माह पूर्व हरियाणा मुक्त विद्यालय जैसे नाम से ही हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, यूपी, पंजाब आदि अनेक प्रदेशों में बेची जा रही 10वीं व 12वीं की फर्जी सर्टिफिकेट का भांडा फोड़ते हुए शिक्षा के सौदागर बांट रहे जाली सर्टिफिकेट शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इस पर संज्ञान लेते हुए हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने यह सूचना लोगों को फर्जी बोर्ड या संस्थाओं से सावधान रहने के लिए जारी की है।

बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि लोगों और विद्यार्थियों को इस बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए। भिवानी में स्थित हरियाणा शिक्षा बोर्ड प्रदेश का केवल एक ही सरकारी बोर्ड है, जिसकी पूरे देश-दुनिया में मान्यता है। इसके अलावा ऐसे किसी बोर्ड, परिषद या संस्था, जो हरियाणा मुक्त विद्यालय जैसे मिलते-जुलते नाम से सर्टिफिकेट बांट रही हो, उसकी कहीं कोई मान्यता नहीं है। उन्होंने सरकार से भी अपील की कि वे इस तरह के जाली प्रमाणपत्र बांट रहे बोर्ड या संस्था के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। उल्लेखनीय है कि पिछले काफी दिनों से लोहारू क्षेत्र में भी मुक्त विद्यालय शिक्षा परिषद् हरियाणा के नाम से कोचिग और कंप्यूटर सेंटरों पर 10वीं व 12वीं के सर्टिफिकेट 10 से 20 हजार रुपये में बांटे जा रहे थे। दैनिक जागरण द्वारा शिक्षा के सौदागरों के इस धंधे की खबर छापे जाने के बाद खुले तौर पर तो अब ये सर्टिफिकेट बांटे जाने बंद हो गए हैं, लेकिन फिर भी बताया जाता है कि चोरी-छिपे अभी हरियाणा बोर्ड या सीबीएसई बोर्ड के फेल विद्यार्थियों को फंसाकर ये प्रमाणपत्र बेचे जा रहे हैं। 10वीं, 12वीं के अलावा कंप्यूटर प्रशिक्षण, नर्सरी टीचर, योगा टीचर आदि के नाम से भी भिन्न-भिन्न बोर्डों, विश्वविद्यालयों या परिषदों के नाम से बैक डेट के प्रमाणपत्र भी बेचे जा रहे हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस