Move to Jagran APP

जिले में भी एक लाख दस हजार 220 परिवार, 96 हजार का सर्वे हुआ पूरा

परिवार पहचान-पत्र बनने से जरूरतमंद परिवारों को एक ही कार्ड से मिलेगी सभी सुविधाएं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 07:24 AM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 07:24 AM (IST)
जिले में भी एक लाख दस हजार 220 परिवार, 96 हजार का सर्वे हुआ पूरा
जिले में भी एक लाख दस हजार 220 परिवार, 96 हजार का सर्वे हुआ पूरा

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : परिवार पहचान-पत्र बनने से जरूरतमंद परिवारों को एक ही कार्ड से हरियाणा व केंद्र सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। दादरी जिले में अधिक से अधिक परिवारों के फैमिली आइडी कार्ड बनवाना सुनिश्चित किया जाए। यह बात बाढड़ा की विधायक नैना चौटाला ने परिवार पहचान-पत्र वितरण जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि यह बात कही। पंचकूला से वीडियो कांफ्रेंस द्वारा फैमिली आइडी कार्ड वितरण समारोह का सीधा प्रसारण किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पूरे प्रदेश के लिए आज इस विशेष अभियान की शुरूआत की। दादरी में जिला स्तरीय समारोह लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित हुआ। इसमें बाढड़ा की विधायक नैना चौटाला मुख्यातिथि व उनके साथ उपायुक्त शिवप्रसाद शर्मा, पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा, अतिरिक्त उपायुक्त मो. इमरान रजा, एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह, प्रीतपाल सिंह, नगराधीश सुरेश कुमार, जजपा महिला प्रदेशाध्यक्ष शीला भ्यान भी उपस्थित रहे।

loksabha election banner

विधायक नैना चौटाला ने कहा कि पूरे हरियाणा में इस कार्ड के लिए 18 लाख 81 हजार परिवारों की पहचान की जा चुकी है। अगस्त माह के अंत तक 20 लाख परिवारों के कार्ड बनाने के लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा। प्रदेश में कुल 56 लाख से अधिक परिवारों के फैमिली आइडी कार्ड बनाए जाने की संभावना है। इसमें सभी परिवारों को शामिल कर हर परिवार को आठ अंकों का यूनिक कोड दिया जाएगा। दादरी जिले में भी एक लाख दस हजार 220 परिवार हैं। इनमें से 96 हजार परिवारों के सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र में अभी 27 हजार परिवारों के सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। सितंबर माह से परिवारों को फैमिली आइडी कार्ड दिए जाने का कार्य शुरू होगा।

बाक्स :

विशेष कैंप लगाकर सूचीबद्ध होंगे परिवार

विधायक नैना चौटाला ने कहा कि जिले में जो परिवार अभी सूची में शामिल नहीं हुए हैं उन सभी को मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार 27, 28, 29 व 30 अगस्त को कैंप लगाकर सूचीबद्घ किया जाएगा। विधायक ने कहा कि सरकार ने आज से असंगठित श्रमिकों का लेखा-जोखा रखने के लिए नागरिक संसाधन सूचना विभाग अलग से गठित कर दिया है। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी वी उमाशंकर को इसका प्रभार सौंपा गया है। मुख्यातिथि ने दादरी व बाढड़ा हलका के दस-दस लाभ पात्रों को फैमिली

आइडी कार्ड भेंट किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.