Move to Jagran APP

Bhiwani: दीवार फांदकर चिंकारा प्रजनन केंद्र में घुसे तीन शिकारी, गार्ड ने एक को काबू कर किया पुलिस के हवाले

Bhiwani चिंकारा प्रजनन केंद्र में तीन युवक शिकार करने के लिए पहुंच गए। चिंकारा को पकड़ने के लिए जाल बिछा दिया। सूचना पाकर चिंकारा प्रजनन केंद्र का गार्ड वहां पहुंच गया। जिसे देख तीनों युवक भागने लगे। गार्ड ने एक युवक को काबू कर पुलिस के हवाले कर दिया।

By Shiv KumarEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Fri, 26 May 2023 03:22 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 03:22 PM (IST)
Bhiwani: चिंकारा प्रजनन केंद्र में शिकार करने घुसे तीन युवक, एक को किया काबू : जागरण

भिवानी, जागरण संवाददाता: चिंकारा प्रजनन केंद्र कैरू की दीवार फांद तीन युवक चिंकारा का शिकार करने के लिए केंद्र में पहुंच गए। यहां चिंकारा को पकड़ने के लिए जाल बिछा दिया। सूचना पाकर चिंकारा प्रजनन केंद्र का गार्ड वहां पहुंच गया। जिसे देख तीनों युवक भागने लगे। गार्ड ने एक युवक को काबू कर पुलिस को सूचना दी और कैरू चौकी पुलिस के हवाले कर दिया।

वन्य प्राणी विभाग के अधिकारियों की ओर से इस संबंध में एक लिखित शिकायत भी पुलिस को दी गई है। हालांकि पुलिस ने अभी केस दर्ज नहीं किया है और जांच कर रही है। मामला वीरवार दोपहर करीब एक बजे का है। कैरू में करीब 58 एकड़ में कैरू चिंकारा प्रजनन केंद्र बनाया हुआ है, जहां चिंकारा हिरण के लिए बेहतर सुविधाएं दी गई है।

दीवार फांदकर अंदर घुसे

वीरवार दोपहर चिंकारा प्रजनन केंद्र की करीब आठ फीट की दीवार फांदकर तीन युवक इसके अंदर घुस गए और चिंकारा को पकड़ने के लिए जाल लगा लिया। वे चिंकारा को पकड़ पाते इससे पहले ही प्रजनन केंद्र के गार्ड को इसकी भनक लग गई और वह वहां पहुंच गया। जिसे देख तीनों से युवक वहां से भागने लगे। गार्ड ने पीछा कर एक युवक को दबोच लिया। जिसका नाम संदीप बताया जा रहा है।

गार्ड ने इसकी सूचना कैरू चौकी पुलिस को दी। जिसके बाद पकडे़ गए युवक को पुलिस के हवाले कर दिया गया। तीनों युवक कैरू के ही बताये जा रहे है। साथ ही बताया जा रहा है कि तीनों युवक शराब के नशे में थे।

कैरू प्रजनन केंद्र में है 70 चिंकारा

राजस्थान के राज्य पशु चिंकारा हिरण का शिकार प्रतिबंधित हैं। कैरू प्रजनन केंद्र में फिलहाल 70 चिंकारा हैं। इनके शिकार पर एक लाख रुपये जुर्माना और सात साल की सजा का प्रावधान हैं। अगर कोई दोबारा पकड़ा जाता है तो 25 लाख रुपये तक जुर्माने का प्रावधान हैं।

इनका कहना है

कैरू चिंकारा प्रजनन केंद्र में युवक घुसे है। वन्य प्राणी विभाग की ओर से शिकायत आई है। इसकी जांच की जा रही है। जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। -संजय कुमार, इंचार्ज, कैरू चौकी

इनका कहना है

तीन युवक जाली के ऊपर से चिंकारा प्रजनन केंद्र में घुस आए थे। उनके पास जाल भी था। हमारे गार्ड ने उन्हें देखा तो वे भागने लगे। जिनमें से एक को काबू कर लिया। पकडे़ गए युवक को पुलिस के हवाले कर दिया है। पुलिस को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है। अब आगे की जांच और बाकी आरोपितों की गिरफ्तारी पुलिस ही करेगी। -इंस्पेक्टर परमजीत सिंह, इंचार्ज, वन्य प्राणी विभाग भिवानी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.