Move to Jagran APP

डंपिग प्वाइंट पर वर्षो से पड़े सैकड़ों टन कचरे का होगा निस्तारण, नप ने 2.57 करोड़ के टेंडर किए अलाट

दादरी के भिवानी-रावलधी बाईपास रोड पर स्थित डंपिग प्वाइंट मे

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 01:14 AM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 01:14 AM (IST)
डंपिग प्वाइंट पर वर्षो से पड़े सैकड़ों टन कचरे का होगा निस्तारण, नप ने 2.57 करोड़ के टेंडर किए अलाट

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी के भिवानी-रावलधी बाईपास रोड पर स्थित डंपिग प्वाइंट में पड़े सैकड़ों टन कचरे का जल्द ही निस्तारण होने वाला है। दादरी नगर परिषद ने इस कार्य के लिए 2.57 करोड़ रुपये के टेंडर अलॉट कर दिए हैं। नप द्वारा टेंडर के माध्यम से एजेंसी का चयन कर फाइल को मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों को भेज दिया है। वहां से मंजूरी मिलते ही एजेंसी द्वारा काम शुरू कर दिया जाएगा। डंपिग प्वाइंट पर पड़े कूड़े का निस्तारण होने के बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि नगर परिषद द्वारा भिवानी-रावलधी बाईपास रोड पर स्थित करीब चार एकड़ जमीन पर डंपिग प्वाइंट बनाया हुआ है। इस डंपिग प्वाइंट में हर रोज शहर से निकलने वाले कचरे को फेंका जाता है। लेकिन पिछले करीब चार वर्षों से इस डंपिग प्वाइंट पर पड़े कचरे का निस्तारण नहीं किया गया है। जिसके चलते डंपिग प्वाइंट में सैकड़ों टन कचरा पड़ा हुआ है। गीला और सूखा कचरा एक साथ पड़ा होने के कारण आसपास का माहौल भी काफी दुर्गंधमय बना रहता है। जिसके कारण बाइपास रोड पर दुकानदारों, होटल संचालकों, वाहन चालकों व आसपास रहने वाले अन्य लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दादरी नगर परिषद द्वारा डंपिग प्वाइंट पर पड़े कचरे के निस्तारण के लिए पिछले दिनों टेंडर लगाए गए थे। टेंडर अलॉट करने के लिए जिला नगर आयुक्त की अध्यक्षता में तकनीकी कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी द्वारा दिसंबर 2020 में एजेंसी का चयन कर मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेज दिया गया था। लेकिन तकनीकी दिक्कतों के चलते फाइल को वापस भेज दिया गया था। जिसके बाद नगर परिषद द्वारा फाइल को दुरूस्त कर जनवरी 2021 में दोबारा से मंजूरी के लिए भेजी जा चुकी है। उम्मीद लगाई जा रही है कि उच्च अधिकारियों द्वारा जल्द ही एजेंसी को मंजूरी दे दी जाएगी। जिसके बाद नगर परिषद द्वारा संबंधित एजेंसी को वर्क आर्डर जारी कर दिए जाएंगे। छोटा पड़ने लगा डंपिग प्वाइंट

गौरतलब है कि दादरी शहर से हर रोज करीब 20 से 25 टन कचरा निकलता है। नगर परिषद द्वारा इस कचरे को भिवानी-रावलधी बाईपास रोड स्थित डंपिग प्वाइंट पर डाला जाता है। पिछले करीब चार वर्षों से डंपिग प्वाइंट से कचरे का उठान व निस्तारण नहीं हुआ है। ऐसे में यहां पर सैकड़ों टन कचरा पड़ा हुआ है। जिससे डंपिग प्वाइंट आकार में छोटा पड़ने लगा है। कई बार तेज हवाएं चलने पर यहां से कूड़ा उड़कर आसपास के खेतों में भी चला जाता है। जिससे फसलों को भी काफी नुकसान होता है। गीले-सूखे कचरे को अलग करें एकत्रित : यादव

दादरी नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी मनोज यादव का कहना है कि उच्च अधिकारियों से फाइल को मंजूरी मिलते ही संबंधित एजेंसी को कचरा निस्तारण के लिए वर्क आर्डर जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को भी घरों में गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग एकत्रित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि लोग गीला व सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित करेंगे तो उसके निस्तारण में भी अधिक परेशानियां नहीं आएंगी। साथ ही शहर भी साफ-सुथरा रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.