Move to Jagran APP

Haryana Weather News: मौसम के बदले रूख से अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या, बचाव के लिए दी जा रही हिदायतें

कभी बारिश तो कभी बूंदाबादी से हो रहे मौसम में बदलाव से अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। इन दिनों अस्पतालों में पेट से जुड़ी बीमारियों से प्रभावित मरीज आ रहे हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की कोशिश लगातार जारी है। खासतौर पर छोटे बच्चों बुजुर्गों को लेकर और भी अधिक सजगता बरती जानी चाहिए।

By sonu jalgra Edited By: Rajiv Mishra Tue, 09 Jul 2024 07:54 AM (IST)
मौसम से जुड़ी बीमारियों से अस्पतालों में बढ़ने लगी भीड़

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। मौसम में आ रहे बदलाव, तापमान में उतार चढ़ाव, हवाओं में नमी की मात्रा बढ़ने के चलते इन दिनों दादरी जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मौसम से जुड़ी बीमारियों से प्रभावित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। स्थानीय जिला नागरिक अस्पताल व निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या को देखकर स्थिति की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है।

स्वास्थ्य विभाग लगातार चला रहा है मुहिम

मौसम से जुड़ी बीमारियों विशेषकर मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार मुहिम भी चलाई जा रही है। लोगों को जागरूक करने के साथ साथ कहीं-कहीं मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव भी किया जा रहा है। 

हल्की वर्षा, बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहने से संक्रमण व वायरस से जुड़ी बीमारियों का प्रसार पहले की अपेक्षा अधिक हो रहा है। विशेषकर इन दिनों अस्पतालों में पेट से जुड़ी बीमारियों से प्रभावित मरीजों की संख्या अधिक नजर आ रही है।

जिनमें उल्टी दस्त, डायरिया के मरीजों के अलावा उच्च रक्तचाप, बुखार, जुकाम, वायरल, मधुमेह, एलर्जी इत्यादि से प्रभावित मरीज भी काफी संख्या में अस्पतालों में आ रहे हैं।

सजगता बरतने के लिए दी हिदायतें

नगर के चिकित्सक डॉ. दीपक गुप्ता ने कहा कि खाने पीने में संक्रमण के अलावा घरों व आसपास पानी, गंदगी जमा होने से बीमारियों से प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना बनी रहती है। ऐसा प्रयास किया जाना चाहिए कि घरों के अंदर व आसपास मच्छरों को ना पनपने दें।

इससे संक्रमण से जुड़ी बीमारियों पर एक हद तक काबू पाया जा सकता है। इसके साथ साथ गर्मी व उमस के चलते शरीर के लिए पानी की जरूरत बढ़ जाती है। 

अधिक से अधिक तरल पदार्थों का इस्तेमाल करें। शुद्धता, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। छोटे बच्चों, बुजुर्गों को लेकर और भी अधिक सजगता बरती जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather News: कई जगहों पर हल्की बारिश से बदला मौसम, लुढ़का पारा; अस्पतालों में बढ़ी लोगों की भीड़

मौसम ने बदला अपना रूख

रविवार को जहां सुबह बूंदाबांदी से दिनभर गर्मी व उमस कम रही थी वहीं सोमवार को सुबह से ही तेज धूप निकलने से मौसम का रूख एक बार फिर बदला दिखाई दिया। दादरी जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जानकारों का कहना है कि अगले दो दिनों तक मौसम खुला रह सकता है। उसके बाद जिले में कहीं हल्की वर्षा तो कहीं बूंदाबांदी शुरू हो सकती है। इस महीने के तीसरे सप्ताह के बाद तापमान में ओर भी गिरावट आने के आसार हैं। हालांकि वर्षा व बूंदाबांदी के बाद भी उमस का सिलसिला बना रह सकता है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather News: घाटी में गर्मी फिर पकड़ने लगी जोर, आज कई जगहों पर बारिश के आसार