Move to Jagran APP

हरियाणा सरकार भरेगी स्वयं सहायता समूहों के ऋण का ब्याज

मुख्यमंत्री ने तीन दिवसीय हरियाणा स्वर्ण जयंती समारोह का शुभारंभ किया। कहा कि स्वयं सहायता समूहों के ऋण का ब्याज सरकार की ओर से भरा जाएगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 08 Oct 2017 10:11 AM (IST)Updated: Sun, 08 Oct 2017 10:11 AM (IST)
हरियाणा सरकार भरेगी स्वयं सहायता समूहों के ऋण का ब्याज
हरियाणा सरकार भरेगी स्वयं सहायता समूहों के ऋण का ब्याज

जेएनएन, भिवानी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि स्वयं सहायता समूहों के ऋण का ब्याज सरकार की ओर से भरा जाएगा। सरकार यह ब्याज तब तक भरेगी, जब तक समूह की प्रत्येक सदस्य आय एक लाख रुपये सालाना नहीं हो जाती। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा भीम स्टेडियम में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के प्रदेश स्तरीय सम्मेलन का शुभारंभ करने के पश्चात की। उन्होंने कहा कि दीन दयाल ग्रामीण कौशल विकास योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की 26 हजार कार्यकर्ताओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया गया है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए संकल्प से सिद्धि की ओर सूत्र का अनुकरण करते हुए सामाजिक आर्थिक विकास को गति प्रदान करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने उपस्थित महिला सदस्यों को वर्ष 2022 तक एक नए भारत का निर्माण करते हुए गरीबी दूर करने, स्वच्छता, भ्रष्टाचार व आतंकवाद से मुक्त वातावरण बनाने, संप्रदायवाद, जातिवाद को दूर करते हुए हर गांव में स्वयं सहायता समूह बनाने और हर युवा को कौशल प्रदान करने का संकल्प करवाया। मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि महिला कार्यकर्ता तन और मन से इस संकल्प को पूरा करें। मुख्यमंत्री ने इस दौरान लक्की ड्रा में जीतने पर गांव मुंढ़ाल की उर्मिला व फतेहाबाद की संतोष को स्कूटी की चाबी भी सौंपी।

स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित सम्मेलन में पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने स्वयं सहायता समूह के उत्पाद के लिए नया ब्रांड लाने की घोषणा की। इस ब्रांड की प्रमोशन ग्रामीण विकास विभाग द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह नौकरों का नहीं, मालिकों का सम्मेलन है।सरकार का यह प्रयास है कि आने वाले पांच सालों में स्वयं सहायता समूहों का टर्नओवर 130 करोड़ से पांच हजार करोड़ रुपये सालाना तक पहुंच जाए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री व पंचायत मंत्री ने स्वयं सहायता समूहों की ओर से लगाई गई स्टॉल व उनके उत्पादों का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने झज्जर जिले के गांव बधानी के स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए बाजरे के बिस्कुट व लड्डू का स्वाद भी चखा।

समारोह में पंचायत एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी, पंचायत विकास विभाग के  निदेशक अशोक मीणा, स्वयं सहायता समूह के स्टेट कोआॢडनेटर रमेश कृष्णन ने विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों व योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। ग्रामीण आजीविका मिशन पर आधारित एक लघु फिल्म भी समारोह में दिखाई गई।

इस मौके पर जन स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल, सांसद धर्मबीर ङ्क्षसह, भिवानी के विधायक घनश्यामदास सर्राफ, बवानीखेड़ा के विधायक बिशम्भर वाल्मीकि, बाढड़ा के विधायक सुखविंद्र सिंह, पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन ऋषिप्रकाश शर्मा, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जेपी दलाल, भाजपा प्रदेश सचिव मुकेश गौड़, भाजपा जिला अध्यक्ष नंदराम धानिया आदि  उपस्थित थे।

यह भी पढ़ेंः हनीप्रीत को गुप्त स्थान पर ले गई पुलिस, पूछताछ के लिए 300 सवाल तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.