Move to Jagran APP

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के साथ दिखाई दी बंगाल संस्कृति की झलक

भीम स्टेडियम में गणतंत्र दिवस की तैयारियां को लेकर फाइनल रिहर्सल हुई। इस बार हरियाणा पंजाब राजस्थान के साथ बंगाल की संस्कृति की झलक दिखाई देगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 06:12 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 06:12 PM (IST)
हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के साथ दिखाई दी बंगाल संस्कृति की झलक
हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के साथ दिखाई दी बंगाल संस्कृति की झलक

जागरण संवाददाता, भिवानी: भीम स्टेडियम में गणतंत्र दिवस की तैयारियां को लेकर फाइनल रिहर्सल हुई। इस बार हरियाणा, पंजाब, राजस्थान के साथ बंगाल की संस्कृति की झलक दिखाई देगी। सोमवार को हुई अंतिम रिहर्सल में मुख्य अतिथि के रूप में उपायुक्त आरएस ढिल्लो पहुंचे। उन्होंने राष्ट्रगान की धुन के साथ ध्वजारोहण किया। मुख्य अतिथि ने परेड का निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत उनके साथ थे। रिहर्सल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक विरासत को एकता के सूत्र में पिरोया। पुलिस व अन्य टुकड़ियों ने शानदार मार्च पास्ट किया। परेड की टुकड़ियां राष्ट्र ध्वज को सलामी देते हुए मंच के सामने से गुजरी। उप पुलिस अधीक्षक सिवानी मनोज कुमार ने परेड का नेतृत्व किया।

loksabha election banner

भीम खेल परिसर में पहुंचने से पहले उपायुक्त नेहरू पार्क स्थित शहीद स्मारक पर पहुंचे और शहीदों को नमन किया। निर्धारित समयानुसार उपायुक्त भीम खेल परिसर में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। उन्होंने ठीक दस बजे राष्ट्रीय गान की धुन के साथ ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के बाद ढिल्लो ने पुलिस अधीक्षक के साथ परेड का निरीक्षण किया। इसके पश्चात परेड में शामिल टुकड़ियों ने मार्च पास्ट किया।

पीएसआइ सुमित कुमार के नेतृत्व में पुलिस पुरूष की टुकड़ी, एएसआइ बबीता के नेतृत्व में महिला पुलिस की टुकड़ी, हवलदार ज्ञानेंद्र दहिया के नेतृत्व में होमगार्ड, अंडर आफिसर आशीष कुमार के नेतृत्व में एनसीसी वैश्य कालेज, सन्नी सिंह के नेतृत्व में एनसीसी राजकीय महाराजा नीमपाल सिंह महाविद्यालय, अंडर आफिसर वृंदा शर्मा के नेतृत्व में एनसीसी राजकीय महाराजा नीमपाल सिंह महाविद्यालय, कमांडर सागर के नेतृत्व में दी भारत स्काउट एंड गाइड तथा वैश्य माडल स्कूल से हिमांतिका के नेतृत्व में मार्च पास्ट किया। बच्चों ने प्रस्तुत किए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

फाइनल रिहर्सल में बच्चों ने एक से बढ़कर एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों से देश के विभिन्न प्रांतों की संस्कृति की झलक दिखाई दी, जिससे विभिन्नता में एकता के रंग भरे। कार्यक्रम में दिल्ली व‌र्ल्ड पब्लिक स्कूल के छात्रों ने सूर्य नमस्कार, जी लिट्रा स्कूल ने राजस्थानी नृत्य, टीआइटी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने हरियाणा की वीरगाथा गीत, उत्तमी बाई कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने पंजाबी भंगड़ा प्रस्तुत करेगी। इसी प्रकार केएम पब्लिक स्कूल ने बंगाली डांस, पं. सीताराम शास्त्री स्कूल ने लोक नृत्य, हलवासिया विद्या विहार ने सीडीएस जनरल रावत को श्रद्धांजलि और राजकीय कन्या वरिष्ठ मा. विद्यालय की छात्राओं ने हरियाणवी लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। फाइनल रिहर्सल का समापन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के छात्रों द्वारा प्रस्तुत राष्ट्रीय गान के साथ हुआ। विभिन्न विभागों की होंगी विकास परक झांकियां

गणतंत्र दिवस समारोह में कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, डीआरडीए, जनस्वास्थ्य विभाग, बिजली निगम, जिला उद्योग केंद्र बीटीएम, आयुष विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला अग्रणी बैंक, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण-यातायात पुलिस द्वारा झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.