जागरण संवाददाता, भिवानी : शहर को गंदगी से मुक्त कर स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए उपायुक्त आरएस ढिल्लो की अध्यक्षता में शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित उनके कार्यालय में धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों की एक बैठक आयोजित हुई है। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने में आमजन की भागीदारी व सहयोग जरूरी है। उपायुक्त ढिल्लो ने धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सुझाव मांगे।

उपायुक्त ने कहा कि भिवानी शहर यहां के निवासियों के लिए एक घर की तरह है और हम जिस घर में रहते हैं, उसको कभी गंदा नहीं देखना चाहते। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा शहर में कचरा प्वाइंट पर लगातार सफाई करवाई जा रही है, लेकिन कचरा उठाने से कुछ ही समय बाद वहां पर फिर से कचरा फेंक दिया जाता है। उन्होंने कहा कि कचरा डस्टबिन में डालने की बजाय खुले में फेंका जा रहा है, जिससे गंदगी का आलम बनता है, जिससे आसपास का वातावरण प्रदूषित होता है और शहर भी गंदा नजर आता है।

उपायुक्त ने अपील करते हुए कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने में सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ धार्मिक संस्थाओं का सहयोग जरूरी है। धर्म गुरुओं द्वारा लोगों को गंदगी नहीं फैलाने का भी संदेश भी दिया जाए ताकि लोगों के मानस पटल पर प्रभाव पड़े। उन्होंने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ी के बारे में सोचना होगा कि हम उनको कैसा वातावरण देकर जा रहे हैं।

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए वार्ड के हिसाब के प्रबुद्ध लोगों की कमेटी बनाई जाए, जो कि स्वच्छता अभियान के लिए रूपरेखा तैयार करे। बैठक में मौजूद जहर गिरी आश्रम से महंत कैलाश गिरी ने उपायुक्त को आश्वासन दिया कि वे उनके क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाएंगे और जिला प्रशासन का हर संभव सहयोग करेंगे।

बैठक में मौजूद देवसर माता मंदिर धाम के प्रधान रमेश तंवर, पहाड़ी माता मंदिर लोहारू से प्रतिनिधि आशीष कुमार, डेरा सच्चा सौदा से घनश्याम व राजकुमार ने भी उपायुक्त ढिल्लो को हर संभव सहयोग करने व लोगों को इस बारे में जागरूक करने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार से सेक्टर 13 रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन प्रधान रामकिशन शर्मा और सेक्टर 23 रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के मुख्य संरक्षक महेंद्र सिंह श्योराण ने उपायुक्त को आश्वासन दिया कि उनके क्षेत्र में स्वच्छता रखने में साथ देंगे। बैठक में मौजूद समाज सेवी राकेश मिश्रा ने सुझाव दिए। उपायुक्त ने कहा कि शहर को सुंदर व स्वच्छ बनाने के लिए धार्मिक संस्थाओं, सामाजिक संस्थाओं, जागरूक लोगों के सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बैठक में मौजूद विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों को अपने साथ अन्य जागरूक लोगों को साथ जोड़ने की अपील की।

Edited By: Jagran