Move to Jagran APP

10 साल से नुनसर जोहड़ पर था अतिक्रमण, पांच घंटे में 60 फीसद जेसीबी से हटाया

दस दिन पूर्व नुनसर जोहड़ की दलदल में डूबने हुई दो साल के बच्चे की मौत की घटना के बाद नगर परिषद हरकत में आई। नुनसर जोहड़ पर किए गए अतिक्रमण को हटवाने के लिए मंगलवार सुबह नप दस्ता पीले पंजे के साथ पहुंचा। नप टीम को देकर कुछ लोगों ने कड़ा विरोध किया। साथ ही अतिक्रमण हटवाने आए अधिकारियों से निष्पक्ष रूप से वहां से सभी के अवैध कब्जे हटवाने की मांग की। लोगों के विरोध के बावजूद नप टीम ने पीले पंजे की मदद से वहां पर टीन शेड व चारदीवारी कर कर किए गए अवैध कब्जे हटाए। लोगों ने आनन-फानन में खुद भी वहां बनाए गए पशुओं के बाड़े हटाए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 10:37 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 10:37 AM (IST)
10 साल से नुनसर जोहड़ पर था अतिक्रमण, पांच घंटे में 60 फीसद जेसीबी से हटाया
10 साल से नुनसर जोहड़ पर था अतिक्रमण, पांच घंटे में 60 फीसद जेसीबी से हटाया

जागरण संवाददाता, भिवानी : 6 जनवरी को नुनसर जोहड़ की दलदल में डूबने हुई दो साल के बच्चे की मौत की घटना के बाद नगर परिषद हरकत में आई। नुनसर जोहड़ पर 10 साल से हुए अतिक्रमण को हटवाने के लिए मंगलवार सुबह नप दस्ता जेसीबी के साथ पहुंचा। नप टीम को देकर कुछ लोगों ने कड़ा विरोध किया। साथ ही अतिक्रमण हटवाने आए अधिकारियों से निष्पक्ष रूप से वहां से सभी के अवैध कब्जे हटवाने की मांग की। हालांकि लोगों के विरोध के बावजूद टीम ने पांच घंटे में जेसीबी से वहां पर टीन शेड व चहारदीवारी बना कर किए गए अवैध कब्जे हटाए। लोगों ने आनन-फानन में खुद भी वहां बनाए गए पशुओं के बाड़े हटाए।

loksabha election banner

हालुवास गेट नुनसर जोहड़ की 80 फीसदी जमीन पर लोगों ने अवैध कब्जे किए हुए है। जिसमें अनेक रसूखदार लोग भी शामिल है। तालाब हटने व शेष बचे हिस्से में दलदल होने के कारण वहां डूबकर दो साल के दौरान तीन-चार लोगों की मौत हो चुकी है। हालही में 6 जनवरी को दो साल के एक बच्चे की तालाब में डूबने से मौत हो गई थी। जिसे लेकर बच्चे के परिजनों व आसपास के लोगों ने वहां से अवैध कब्जे हटवा कर तलाब को रिहायशी क्षेत्र में बंद करने की मांग उठाई थी।

उपायुक्त के आदेश पर हुई कार्रवाई

उपायुक्त के सख्त आदेश के बाद मंगलवार सुबह नगर परिषद टीम बि¨ल्डग इंस्पेक्टर दलबीर ¨सह के नेतृत्व में मौके पर पहुंची। नप टीम ने जेसीबी की मदद से वहां बने पशुओं के बाड़े व उपले आदि रखकर किए गए अवैध कब्जे को हटाना शुरू किया तो लोग भड़क पड़े। लोगों ने वहां कुछ रसूखदार लोगों द्वारा किए गए अवैध कब्जे को हटाने की मांग की। विरोध के बावजूद दर्जनों लोगों के हटवाए अवैध कब्जे

- नप टीम ने कुछ स्थानीय लोगों के विरोध को नजरअंदाज कर वहां पर किए गए अवैध कब्जे हटवाए। नप टीम ने अभियान जारी रखा। साथ ही विरोध करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने की चेतावनी दी। जिसके बाद लोग शांत हुए और खुद भी अपना सामान समेटने में जुट गए।

रसूखदारों के कब्जे भी हटाए जाएं

- स्थानीय निवासी मा. बिजेंद्र, ¨मटू, मनोज, ईश्वर, महेंद्र व सतीश आदि ने कहा कि वहां पर कुछ पहुंचे हुए लोगों ने भी अवैध कब्जे किए हुए है। प्रशासन द्वारा निष्पक्ष कार्रवाई कर उनके कब्जे भी हटाए जाएं, ताकि प्रशासन व कानून पर लोगों का भरोसा बना रहे। नगर परिषद टीम ने अवैध कब्जे हटवा दिए है। जहां कितनी भी रसूखदार व्यक्ति हो उसके खिलाफ भी नप कार्रवाई कर अवैध कब्जे हटवाएगी। वहां पर किए गए कुछ अवैध कब्जों पर सटे बताया जा रहा है उसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

- दलबीर ¨सह, बीआइ नगर परिषद भिवानी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.