Move to Jagran APP

बाजारों में हो रही नियमों की अवहेलना, कोरोना संक्रमण को लेकर बने चिताजनक हालात

अनलॉक फेज वन के दौरान जिला प्रशासन द्वारा सोमवार से शनिवार

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 07:53 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 07:53 AM (IST)
बाजारों में हो रही नियमों की अवहेलना, कोरोना संक्रमण को लेकर बने चिताजनक हालात

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : अनलॉक फेज वन के दौरान जिला प्रशासन द्वारा सोमवार से शनिवार सुबह 9 से शाम 7 बजे तक बाजारों में दुकान खोलने की अनुमति दी गई है। लॉकडाउन में दो महीने से भी अधिक समय तक दुकानें बंद रहने के बाद प्रशासन द्वारा हर रोज 10 घंटे दुकानें खोलने की अनुमति से दुकानदारों को राहत भी महसूस हुई। लेकिन अधिकांश दुकानदार यह भूल गए कि प्रशासन द्वारा नियमों की पालना के साथ यह छूट दी गई है। अनलॉक फेज वन की शुरूआत के साथ ही दादरी शहर में नियमों की अवहेलना होती दिखाई दे रही है।

loksabha election banner

दादरी के जिलाधीश शिव प्रसाद शर्मा ने बीती दो जून को सुबह 9 से शाम 7 बजे तक दुकानें खोलने के निर्देश जारी किए थे। इस पत्र के अनुसार कुछ नियम भी बताए गए थे, जिनकी पालना करना अनिवार्य था। इनमें मुख्य रूप से सभी लोगों द्वारा फेस मास्क लगाना, शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए दुकानों के सामने 6-6 फीट की दूरी पर निशान लगाना, दुकानों पर हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करना, दुकान के बाहर सामान न रखना, दुकान के सामने वाहन न खड़ा करना, एक बार में एक दुकान पर पांच से ज्यादा लोग इकट्ठा न होना इत्यादि शामिल हैं। लेकिन अनलॉक फेज वन में हर रोज 10 घंटे दुकानें खोलने की अनुमति मिलने के बाद दुकानदारों द्वारा इन नियमों की पालना करने को लेकर विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

बाजार में आने वाले अधिकांश लोग बिना फेस मास्क के ही घूमते रहते हैं। इसके साथ ही काफी दुकानों पर हैंड सैनिटाइजर का भी प्रयोग नहीं किया जा रहा है। लॉकडाउन से पहले की तरह ही दुकानों के बाहर खड़े करने का सिलसिला शुरू हो गया है। जिससे हालात एक बार फिर से गंभीर बनते जा रहे हैं। फिर बढ़ने लगा अतिक्रमण

उल्लेखनीय है कि पिछले काफी समय से दादरी शहर अतिक्रमण की चपेट में था। लॉकडाउन के दौरान बाजार बंद होने के कारण दादरी शहर की सड़कें काफी चौड़ी व खुली हुई दिखाई दे रही थी। लेकिन अनलॉक फेज वन में सभी दुकानें खुलने के बाद एक बार फिर से शहर अतिक्रमण की गिरफ्त में दिखाई देने लगा है। एक तरफ तो प्रशासन द्वारा दुकानदारों को दुकानों के बाहर सामान न रखने के आदेश दिए हैं। वहीं, अधिकांश दुकानदार पहले की तरह ही दुकानों के बाहर सामान रखने लगे हैं। दुकानों के बाहर सामान रखने से दादरी के पुराना बस स्टैंड, रेलवे रोड, काठ मंडी, लाला लाजपत राय चौक, बस स्टैंड रोड इत्यादि पर हालात विकट बनते जा रहे हैं। अतिक्रमण के कारण फुटपाथ भी गायब हो गए हैं। जिससे पैदल राहगीरों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। केवल सावधानी ही है उपचार

दादरी जिले में पिछले एक सप्ताह के दौरान कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ लोग कोरोना से बचाव के लिए सावधानियां बरतने के बजाय लापरवाही बरत रहे हैं। सरकार व प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए अभी तक कोई दवा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में लोगों द्वारा केवल सावधानी बरत कर ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.