Move to Jagran APP

जलसंरक्षण के लिए आगे आएं विभाग: उपायुक्त

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी भवनों तालाब जलघर के ट

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 06:39 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 06:39 PM (IST)
जलसंरक्षण के लिए आगे आएं विभाग: उपायुक्त
जलसंरक्षण के लिए आगे आएं विभाग: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी भवनों, तालाब, जलघर के टैंक और नहरों की सफाई, पौधारोपण व जमीन को समतल करने का कार्य अधिक से अधिक मनरेगा योजना के अंतर्गत करवाए जाएं। मनरेगा स्कीम में बजट की कोई कमी नहीं है। इसमें गांवों के जॉबकार्ड धारक हजारों व्यक्तियों को रोजगार दिया जा सकता है।

loksabha election banner

यह बात शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों के साथ जिले के विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने कही। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के मैदान को समतल करने व पौधे लगवाने का कार्य मनरेगा से करवाया जा सकता है। शिक्षा विभाग इस दिशा में गांवों के स्कूलों में साफ-सफाई का विशेष अभियान शुरू करवाए। इसके अलावा गांव छपार, झोझू, बिरहींकलां, अचीना, चांदवास में बनाए गए स्टेडियम की देखरेख का कार्य मनरेगा से करवाया जाए। जिससे कि इन खेल मैदानों में सफाई का वातावरण बना रहे।

जिला खेल अधिकारी इस विषय में संबंधित गांव के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों से संपर्क करे। इसी प्रकार गांवों में तालाबों का सुधारीकरण, नहरों की सफाई, बिजली सब स्टेशन की साफ-सफाई, सड़कों के दोनों ओर मिट्टी उठाने का काम तथा पानी के टैंकों की गाद निकालने इत्यादि कार्य मनरेगा स्कीम के तहत गांवों के ही श्रमिकों से करवाए जाए। मनरेगा योजना में सुबह सात बजे से दोपहर बारह बजे तक काम करने पर एक मजदूर को 315 रुपये की दिहाड़ी मिलती है। तालाब सुधारीकरण के लिए छह गांव चयनित

पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र कुंडू ने उपायुक्त को बताया कि प्रदेश के तालाब सुधारीकरण प्राधिकरण ने जिले के छह गांव मोरवाला, घिकाड़ा, भागवी, रानीला, बाढड़ा व बौंद में माडल तालाब बनाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा भूमि संरक्षण अधिकारी द्वारा गांव सांकरोड, बौंद व जयश्री में जोहड़ों की सफाई करवाई जा रही है। उपायुक्त ने एसडीएम व जिला राजस्व अधिकारी को इन तालाबों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। एक लीटर पानी पर छह हजार खर्च

उपायुक्त ने कहा कि भाखड़ा डैम से हमारे घर तक जो पानी आता है, उस एक लीटर पानी पर सरकार का लगभग छह हजार रुपये खर्च आता है। इसलिए पानी की कीमत को समझें और पानी को बचाएं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग धान की रोपाई ना करने के लिए किसानों को जागरूक करें। मेरा पानी मेरी विरासत स्कीम के तहत धान रोपाई वाले क्षेत्र में जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएं।

झोझू में मिनी बस स्टैंड का निर्माण कार्य जारी

बैठक में रोडवेज महाप्रबंधक रविश हुड्डा ने बताया कि कस्बा झोझू कलां का मिनी बसस्टैंड का निर्माण कार्य चल रहा है और कादमा में अभी काम शुरू नहीं हुआ है। कादमा में 13 कनाल भूमि में बसस्टैंड का निर्माण करवाया जाना है। उपायुक्त ने लोकनिर्माण विभाग को यह कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आरटीए व रोडवेज की संयुक्त टीमें ओवरलोड वाहनों के चालान करें। एसएचओ ट्रैफिक इस मुहिम में टीम के साथ रहेंगे। ये रहे मौजूद

बैठक में दादरी एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह, बाढड़ा एसडीएम शंभू राठी, नगराधीश अमित मान, सीएमओ डा. सुदर्शन पंवार, जिला राजस्व अधिकारी सतीश यादव, शिक्षा अधिकारी प्रकाश फौगाट, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. जसवंत जून, मार्केटिग बोर्ड के जिला प्रबंधक श्यामसुंदर बंसल, बी एंड आर के कार्यकारी अभियंता सोमबीर दहिया, बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता सतीश यादव, तहसीलदार जोगेंद्र शर्मा, बंसीलाल, पुलिस उप अधीक्षक बलीसिंह, मार्केटिग बोर्ड के कार्यकारी अभियंता अजय कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी गीता सहारण, परियोजना अधिकारी दीवान सिंह श्योराण, सुभाष सैनी, मत्स्य पालन विभाग के धर्मबीर शर्मा इत्यादि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.