Move to Jagran APP

दूषित पेयजल आपूर्ति, ठप सीवरेज सिस्टम पर फूटा गुस्सा, लोगों ने की नारेबाजी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी शहर में नगर परिषद प्रशासन की ओर से विकास करवाने

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 06:00 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 06:00 PM (IST)
दूषित पेयजल आपूर्ति, ठप सीवरेज सिस्टम पर फूटा गुस्सा, लोगों ने की नारेबाजी
दूषित पेयजल आपूर्ति, ठप सीवरेज सिस्टम पर फूटा गुस्सा, लोगों ने की नारेबाजी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी शहर में नगर परिषद प्रशासन की ओर से विकास करवाने के अनेकों दावे किए जा रहे हैं। लेकिन धरातल पर यदि नजर डालें तो हालात इसके विपरीत दिखाई देंगे। स्थानीय कबीर नगर में कुछ ऐसे ही हालातों से यहां के लोग काफी परेशान हैं और उनका रोष बढ़ रहा है। यहां तीन वार्डो में लगने वाली एक गली के लोगों की जन समस्याओं की तरफ कोई भी ध्यान नहीं दे रहा। एक दूसरे की जिम्मेदारी बताकर समाधान से पल्ला झाड़ जन प्रतिनिधि लोगों की दिक्कतों को और बढ़ा रहे हैं। इन हालातों से क्षुब्ध वार्ड 11, 12,13 की संयुक्त गली में रहने वाले लोगों ने रविवार को जमकर नारेबाजी की और जल्द समाधान नहीं होने की सूरत में नगर परिषद के चुनावों का बहिष्कार तक करने की चेतावनी भी दे डाली। इस गली के लोगों का कहना है कि काफी समय से वे गली के बदतर हालातों, दूषित पेयजल आपूर्ति की समस्या का समाधान करवाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही।

loksabha election banner

बाक्स :

जमा रहता है दूषित पानी

दूषित पेयजल आपूर्ति, ठप सीवरेज सिस्टम की समस्या से परेशान होकर नारेबाजी करने वाले स्थानीय वासी राजेश, रामधन, बलराज, ईश्वर, रणधीर, धर्मबीर, कमलेश, छोटी देवी, चंपा, चमेली, कृष्णा इत्यादि ने कहा कि बद हालातों के कारण गली में रहना भी मुश्किल हो गया है। यहां दूर-दूर तक सीवरेज का दूषित पानी जमा रहता है और गंदगी फैली है। जिस कारण गली में आना-जाना कठिन हो गया है। बच्चों, बुजुर्गो का निकलना तो बिल्कुल ही दुभर हो गया है। हालात ये हैं कि इस गली में दूषित पेयजल की समस्या कई माह से बनी है। बार-बार संबंधित विभाग को अवगत कराने के बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नारेबाजी कर रहे नागरिकों ने कहा कि जन सुविधाओं के नाम पर अधिकारी, कर्मचारी उनके यहां मात्र खानापूर्ति कर चले जाते हैं। सीवरेज समस्या का स्थायी समाधान नहीं किया जा रह।

बाक्स :

माहौल बना दुर्गधमय : चंपा

70 वर्षीय चंपा देवी ने कहा कि उनकी गली में पीने का साफ पानी नहीं आता। दूषित पेयजल आने से घर में भी माहौल दुर्गंधमय रहता है। नलों में आने वाला पानी पीने तो दूर नहाने, कपड़े धोने के लायक भी नहीं होता। ऐसे में वे दूर-दराज से पानी लाकर अपनी प्यास बुझाने को मजबूर हैं।

बाक्स :

निकलना हुआ मुश्किल : फूलपती

फूलपती का कहना है कि सीवरेज ठप रहने से गली में हर तरफ गंदगी फैली रहती है। दूषित जलभराव के कारण गली से गुजरना मुश्किल होता है। बद हालातों के कारण लोगों का घरों में रहना कठिन होता जा रहा है। गली में फैली दुर्गध से घरों में भी माहौल प्रदूषित रहता है।

बाक्स :

महिलाओं को होती है अधिक परेशानी : दरिया

दरिया देवी ने कहा कि गली में बनी नालियों की सफाई नहीं हो रही। जिस कारण गंदा पानी फैला रहता है और गली से निकलने का रास्ता भी नहीं बचा है। बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं सब बड़ी परेशानियां झेलने को मजबूर हैं। जन प्रतिनिधियों या फिर प्रशासन को अवगत कराया जाता है तो कोरे आश्वासन के सिवाए कुछ हाथ नहीं लगता।

बाक्स :

करेंगे रोड जाम : कृष्णा

कृष्णा देवी ने कहा कि यदि जल्द ही स्वच्छ पेयजल आपूर्ति बहाल नहीं हुई तो वे आंदोलन को मजबूर होंगे। रोड जाम करने से भी पीछे नहीं हटेंगे। एक तरफ तो सरकार स्वच्छता मिशन के नाम पर लाखों-करोड़ों रुपये पानी की तरह बहा रही हैं दूसरी ओर धरातल पर कुछ भी समाधान नहीं किया जा रहा।

बाक्स :

जल्द हो समाधान : इंद्रावती

इंद्रावती ने कहा कि यदि उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो आगामी पार्षद चुनावों का वे सभी बहिष्कार करेंगे। काफी समय से पार्षदों व नगर परिषद प्रशासन के अधिकारियों को अवगत कराया गया है लेकिन बद हालातों से निजात दिलाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे।

बाक्स :

ओवरफ्लो रहते है सीवर : मंजू

मंजू देवी ने कहा कि उनकी गली वार्ड नंबर 11, 12, 13 में संयुक्त रूप से लगती हैं। इस गली से तीनों वार्डो के लोगों का आना-जाना रहता है। लेकिन बद हालातों के कारण परेशानियां हो रही हैं। पीने का पानी साफ नहीं आता, नालियों की सफाई नहीं होती और सीवरेज ओवरफ्लो रहने से गंदगी जमा रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.