Move to Jagran APP

पंडित दीनदयाल उपाध्याय टूरिस्ट प्लेस का निर्माण अटका

स्बा बवानीखेड़ा स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय टूरिस्ट प्लेस का निर्माण कार्य पिछले लंबे अरसे से सरकार की ओर से करीब एक करोड़ की बकाया किश्त न मिलने से अधूरा ही पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 07:26 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 07:26 AM (IST)
पंडित दीनदयाल उपाध्याय टूरिस्ट प्लेस का निर्माण अटका
पंडित दीनदयाल उपाध्याय टूरिस्ट प्लेस का निर्माण अटका

राजेश कादियान, बवानीखेड़ा: कस्बा बवानीखेड़ा स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय टूरिस्ट प्लेस का निर्माण कार्य पिछले लंबे अरसे से सरकार की ओर से करीब एक करोड़ की बकाया किश्त न मिलने से अधूरा ही पड़ा है। हालांकि इस टूरिस्ट प्लेस का अधिकतर निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अब लोग इस टूरिस्ट प्लेस का सैर-सपाटे के लिए आनंद लेने लगे हैं। करीब 2.98 करोड़ की लागत से चार एकड़ भूमि में इस टूरिस्ट प्लेस का निर्माण कार्य करवाया गया है। बाबा कमाल जोहड़ को ही टूरिस्ट प्लेस में तबदील किया गया है। इस टूरिस्ट प्लेस में तालाब को पक्का कर साफ पानी डालने की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा चारों तरफ स्टील की रैलिग भी लगाई गई है। ग्रेनाइट के पत्थरों से सजावट भी की गई है। साथ-साथ लोगों के सैर सपाटे के लिए पक्की पगडंढियों का निर्माण करवाया गया है। इसके अलावा लोगों को बारिश के मौसम में बैठने के लिए तीन गजीबों, साथ-साथ घास के मैदान में बैठने के लिए 20 स्टील के बैंच और बच्चों के झुलने के लिए पांच झुल्ले तथा महिलाओं व पुरूषों के लिए अलग-अलग टायलेटों की व्यवस्था की गई है। लोगों के जलपान के लिए कैंटीन का भी निर्माण करवाया गया है। इसके अलावा झील को हरा-भरा बनाने के लिए विभिन्न प्रजातियों के करीब 200 पौधे भी रोपित किए गए हैं। मखमली घास के दो लोनों की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पानी का प्रबंध के लिए समरसीवल व रात के वक्त झील को रोशन करने के लिए 28 स्ट्रीट लाइटों का भी प्रबंध किया गया है। फिलहाल एक करोड़ की बकाया किस्त न मिलने के चलते झील के मुख्यद्वारा व झील में नहरी पानी डालने के लिए नाले का निर्माण कार्य अधूरा ही पड़ा है। इस झील में पुर रोड स्थित माइनर से पानी पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत इस झील का निर्माण कार्य हो रहा है। झील का 98 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा होने के चलते लोग अब सैर-सपाटे के लिए आने लगे हैं और बच्चे भी झूलों का आनंद लेने लगे हैं। यहां के नागरिकों ने मुख्यमंत्री से जल्द ही मुख्यद्वार व नाले के निर्माण कार्य को पूरा करवाने की मांग की है ताकि झील में साफ जल का प्रबंध हो सके।

loksabha election banner

यह कहना है ठेकेदार मुकेश का

पंडित दीनदयाल उपाध्याय झील का निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार मुकेश ने बताया कि झील का करीब 98 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्ष से एक करोड़ की किश्त बकाया है। इसी के चलते मुख्यद्वार व पानी के नाले का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। इस बारे में सरकार को लिखित रूप से अवगत करवाया जा चुका है। बकाया किश्त आते ही तुरंत प्रभाव से अधूरे कार्यों को पूर्ण कर दिया जाएगा।

यह कहना है नपा चेयरपर्सन कांता किरण ओड का

नपा चेयरपर्सन कांता किरण ओड ने बताया कि झील की बकाया किश्त को लेकर विभाग के उच्च अधिकारियों, मंत्री व मुख्यमंत्री को पत्र लिखा जा चुका है। उन्होंने बताया कि बकाया किश्त आते ही झील का निर्माण कार्य पूर्ण करवा दिया जाएगा। यह कस्बे के लोगों के लिए एक बड़ी उपलब्धि साबित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.