Move to Jagran APP

मौसम : मौसम खुलने से बाजारों में बढ़ी रौनक, तापमान में भी आई तेजी

मंगलवार को सुबह से तेज धूप निकलने दिनभर हवाएं चलने के बाव

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 12:55 AM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 06:16 AM (IST)
मौसम : मौसम खुलने से बाजारों में बढ़ी रौनक, तापमान में भी आई तेजी
मौसम : मौसम खुलने से बाजारों में बढ़ी रौनक, तापमान में भी आई तेजी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : मंगलवार को सुबह से तेज धूप निकलने, दिनभर हवाएं चलने के बावजूद पिछले तीन चार दिनों की अपेक्षा गर्मी का अहसास कुछ अधिक होता रहा। तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई तथा मौसम का असर सामान्य जन जीवन पर दिखाई दिया। दादरी जिले में मंगलवार को अधिकतम तापमान 39 व न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि सोमवार को अधिकतम 38 व न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था।

loksabha election banner

नगर के बाजारों में भी पिछले एक सप्ताह की अपेक्षा काफी भीड़ दिखाई दी। कहीं-कहीं तो भीड़ का आलम यह था कि लॉकडाउन के नियम टूटते दिखाई दिए। रोस्टर सिस्टम के मुताबिक मंगलवार को दादरी नगर में एक तिहाई दुकानें खुली हुई थी। इसके अलावा दवाईयों, परचून, कृषि जरूरतों की दुकानें, मिल्क स्टालें इत्यादि सभी खुली हुई थी। सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक नगर के कई मुख्य मार्गो, बाजारों में दुपहिया वाहनों, कार, ट्रैक्टर इत्यादि की भीड़ के चलते जाम जैसा नजारा बना रहा। इसी प्रकार कई बाजारों में ग्राहकों की भीड़ के कारण शारीरिक दूरी, सैनिटाइज इत्यादि के नियमों की भी अवहेलना होती दिखाई दी। बाजारों में इन दिनों बिजली की दुकानों पर कूलर, पंखों इत्यादि की खासी बिक्री हो रही है। इसी प्रकार बदलते मौसम के चलते लोगों के खानपान, रहन सहन में भी बदलाव दिखाई दे रहा है। जानकारों का कहना है कि इस माह के तीसरे सप्ताह तक गर्मी पूरे यौवन पर होगी। अगले चार पांच दिनों के दौरान बूंदाबांदी होने से अस्थाई तौर पर तापमान में बदलाव भी आ सकता है। बढ़ती जा रही हैं मौसम से जुड़ी बीमारियां

पिछले कुछ दिनों से तापमान में उतार चढ़ाव, बदलते मौसम के साथ ही दादरी जिले में कई प्रकार की संक्रामक व वायरस से जुड़ी बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। जिले के सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ देखकर स्थिति की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है। अस्पतालों में विशेषकर बुखार, जुकाम, वायरल मधुमेह, उच्च रक्तचाप, एलर्जी, दमा, श्वांस इत्यादि के मरीजों की संख्या सर्वाधिक दिखाई दे रही है। स्थानीय चिकित्सकों का कहना है कि इन दिनों हवाओं में नमी, मौसम में हर तीसरे, चौथे दिन आ रहे उतार चढ़ाव से सभी प्रकार की बीमारियों का प्रसार तेज गति से होता है। इसलिए खानपान, रहन सहन, साफ सफाई के प्रति विशेष ध्यान रखना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.