Move to Jagran APP

युवा पीढि़ पर है भारत को स्वच्छ बनाने का दारमदार

भिवानी : आओ भारत बदले, अपने शहर को बनाए सुंदर व स्वच्छ। इस सोच के साथ ही दैनिक जागरण ने स्वच्छता पाठशला आयोजन कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस सजग शुरूआत के साथ मंगलवार को शहर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्वच्छता पाठशाला का आयोजन किया गया। 500 स्कूली छात्राओं को दैनिक जागराण टीम, नगर परिषद व स्वच्छता मिशन टीम ने संयुक्त रूप से छात्राओं को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। दिल्ली से आए स्वच्छता मिशन अधिकारी अवनिश कुमार व नप सफाई निरीक्षक ने छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि भारत व अपने शहर को सुदंर-स्वच्छ बनाने की मुख्य जिम्मेदारी अब युवा कंधों पर है। उन्होंने गिला व सुखा कूड़ा ठीक से संग्रहित करने व ठीक स्थान पर डालने के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही बताया कि पोलीथिन, प्लास्टिक या फिर अन्य वेस्टेज का इस्तेमाल कर उससे अच्छी वस्तुाओं निर्माण करने की सीख दी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 06:55 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 06:55 PM (IST)
युवा पीढि़ पर है भारत को स्वच्छ बनाने का दारमदार
युवा पीढि़ पर है भारत को स्वच्छ बनाने का दारमदार

जागरण संवाददाता,भिवानी : आओ भारत बदले, अपने शहर को बनाए सुंदर और स्वच्छ। इस सोच के साथ ही दैनिक जागरण ने स्वच्छता पाठशाला आयोजन कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस सजग शुरूआत के साथ मंगलवार को शहर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्वच्छता पाठशाला का आयोजन किया गया। 500 स्कूली छात्राओं को दैनिक जागरण टीम, नगर परिषद व स्वच्छता मिशन टीम ने संयुक्त रूप से छात्राओं को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। दिल्ली से आए स्वच्छता मिशन अधिकारी अवनिश कुमार और नप सफाई निरीक्षक ने छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि भारत और अपने शहर को सुदंर-स्वच्छ बनाने की मुख्य जिम्मेदारी अब युवा कंधों पर है। उन्होंने गिला व सुखा कूड़ा ठीक से संग्रहित करने व ठीक स्थान पर डालने के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही बताया कि पॉलीथिन, प्लास्टिक या फिर अन्य वेस्टेज का इस्तेमाल कर उससे अच्छी वस्तु निर्माण करने की सीख दी।

loksabha election banner

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित की गई स्वच्छता पाठशाला को संबोधित करते हुए स्कूल प्राचार्य किरण गिल ने बच्चों को सजग करते कहा कि अपने आस-पास कचरा ना फैलाएं। इसके साथ ही सप्ताह में एक दिन जरूर अपने आस-पास के क्षेत्र में सफाई जरूर करे। अपने घर के कचरे को इधर-उधर गिराने की बजाए नगर परिषद परिषद की गाड़ी आए उसमें डाले। नप सफाई निरीक्षक संजय कुमार ने कहा कि शहर की सफाई करने को दायित्व अकेले सफाई कर्मचारियों को ही नहीं है। हम सबका दायित्व है कि अपने-अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखे, ताकि गंदगी के कारण फैलने वाली बीमारियों से बचा जा सके। स्वच्छ वातावरण होगा तो तन व मस्तिष्क भी स्वस्थ रहेगा। --अपने आस-पास पड़े कचरे की फोटो कर स्वच्छता एप पर डाले भारत को स्वच्छ बनाने के लिए एप बनाया गया है। यह एप स्वच्छता की केंद्रीय टीम, जिला प्रशासन व नगर परिषद से जुड़ा होता है। कहीं कचरा जमा है और उसका उठान नहीं हो रहा है तो इस एप पर फोटो अपलोड करें। तय अवधि में कूड़े का उठान हो जाएगा। इसके साथ ही आम नागरिक इस एप पर स्वच्छता के बारे में अपने सुझाव भी दर्ज करवा सकता है।

-- अवनिश कुमार, स्वच्छता मिशन अधिकारी भिवानी --दैनिक जागरण का यह मिशन है सराहनीय आमजन को इस मिशन से जुड़ना चाहिए। दैनिक जागरण का यह मिशन काफी सराहनीय है। जहां सरकारी व गैर सरकारी संस्थाएं यह मिशन चला रही है उससे सजग होकर आम नागरिक को इससे जुड़ना चाहिए। तभी यह मिशन सार्थक होगा।

-- संजय कुमार, सफाई निरीक्षक नगर परिषद भिवानी --आओ मिलकर एक दूसरे हाथ बढ़ाए, गंदगी को दूर भगाएं

यह मिशन सराहनीय है। स्वच्छता की पाठशाला का आयोजन निरंतर होता रहना चाहिए। साथ ही हमें एक दूसरे का हाथ बंटाना चाहिए, तभी गंदगी दूरी होगी। दैनिक जागरण के इस मिशन में हम सहयोगी बन इससे सफल बनाने का प्रयत्न करेंगे।

-- किरण गिल, प्राचार्या, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या स्कूल भिवानी

--स्वच्छता की पाठशाला में मजा आया। साथ ही कचरा निस्तारण के जो उपाय बताए गए वह सराहनीय है। यह पाठशाला हमारा मार्ग दर्शन करने में सराहनीय है। हमे इससे काफी सीखने को मिला।

- दीपिका, छात्रा

--जिस तरह से अलग-अलग प्रकार के कचरे का अलग तरीके से रखने की बात बताई है। उसे हम आज ही अपने घर पर लागू करेंगे। गिला व सूखा कचरा अलग-अलग ही रखेंगे। जिसकी हमने मिलकर शपथ ली है।

-- रश्मि, छात्रा,

--अकसर पूजा सामग्री को लोग नहर में फेंकते हैं। जिससे नहरें दूषित हो रही है और हम दूषित पानी पी कर बीमार पड़ रहे है। इस तरह की सामग्री को घर ही अलग स्थान पर रख कर जलाने की जो विधि बताई है उसे हम अपने घर पर आज से ही लागू करेंगे। यह विधि शुद्ध है ैऔर हमे दूर नहर पर भी नहीं जाना पड़ता है।

-- रवीना, छात्रा,


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.