Move to Jagran APP

दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए बूथों पर लगेगा बेरल लिपि बैलेट

जागरण संवाददाता चरखी दादरी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी अजय सिंह तोमर ने कहा कि आने

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 11:12 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 11:12 PM (IST)
दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए बूथों पर लगेगा बेरल लिपि बैलेट
दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए बूथों पर लगेगा बेरल लिपि बैलेट

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी अजय सिंह तोमर ने कहा कि आने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान नि:शक्त मतदाताओं की संबंधित बूथों पर स्काउट्स, एनसीसी व एनएसएस के वालंटियर सहायता करेंगे। साथ ही ब्रेल लिपि जानकार दृष्टिहीन मतदाताओं के बूथों पर बेरल युक्त उम्मीदवार बैलेट लगाया जाएगा। यह जानकारी शुक्रवार को जिला के नोडल अधिकारियों की बैठक में डीसी अजय सिंह तोमर ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार जिन बूथों पर नि:शक्त मतदाता हैं, उन्हें वोट डालने में सहयोग करना है। उन्होंने कहा कि तुरंत जिला के सभी बूथों के नि:शक्त मतदाताओं की पहचान की जाए और वहां पर स्काउट्स, एनसीसी व एनएसएस के वालंटियर लगाए जाएं। ये वालंटियर नि:शक्त मतदाताओं को घर से बूथ तक लाने और वापस घर पहुंचाने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि संबंधित नोडल अधिकारी सुनिश्चित करें कि किसी भी नि:शक्त मतदाता को मतदान के दिन वोट डालने में कोई परेशानी न हो।

उन्होंने कहा कि जारी किए गए आदेशों में सभी नोडल अधिकारियों की ड्यूटी की पूरी जानकारी दी गई है। सभी अधिकारी चुनाव से संबंधित अपनी ड्यूटी को पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से निभाएं और हर समय चुनाव ड्यूटी के लिए तत्पर रहे। उपायुक्त ने कहा कि जिला में चुनाव संबंधी विभिन्न कार्यो के लिए 44 सेक्टर सुपरवाइजर, 21 ड्यूटी मजिस्ट्रेट और 24 जोनल ऑफिसर सहित अन्य तैनाती की गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में प्रयोग होने वाली ईवीएम व वीवीपैट के लिए जनता कालेज में स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया हैं और 11 मई को वहीं से पोलिग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पर्ची वितरित की जाएंगी। ये पर्चियां केवल मतदाता के वोट संबंधी जानकारी के लिए हैं ताकि मतदाता को बूथ पर जानकारी ढूंढने में समय न लगे। इस पर्ची को मतदान करने के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिला के जिन बूथों पर बेरल लिपि को जानने वाले मतदाता हैं, उन बूथों पर मशीन में बेरल युक्त जानकारी होगी। उपायुक्त ने बैठक में चुनाव से जुड़े सभी पहलुओं को लेकर सम्बंधित अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की। बैठक में एसपी स्मिति चौधरी, एसडीएम सतबीर कुंडू, नगराधीश डा. वीरेंद्र सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अमित लांबा, जिला राजस्व अधिकारी सुखबीर सिंह, जिला खाद्य पूर्ति नियंत्रक बलवंत सिंह दून, उप जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप फौगाट, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सत्यवति नांदल, उपजिला शिक्षा अधिकारी प्रकाश फौगाट, जिला कल्याण अधिकारी दीपिका सारसर व रेडक्रॉस सचिव अश्वनी मिश्रा इत्यादि जिला के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.