Move to Jagran APP

किसानों को समय पर वित्तीय सहायता मुहैया करवाएं बैंक: उपायुक्त

दादरी जिला मुख्यत कृषि प्रधान क्षेत्र है। इसलिए यहां के बैंक अ

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 07:47 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 07:47 PM (IST)
किसानों को समय पर वित्तीय सहायता मुहैया करवाएं बैंक: उपायुक्त
किसानों को समय पर वित्तीय सहायता मुहैया करवाएं बैंक: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी जिला मुख्यत: कृषि प्रधान क्षेत्र है। इसलिए यहां के बैंक अधिकारी किसानों को वित्तीय सहायता समय पर प्रदान कर कृषक वर्ग की आय को बढ़ाने में अपना योगदान दें। यह बात उपायुक्त शिवप्रसाद शर्मा ने बुधवार को लघु सचिवालय सभागार में बैंकों की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कही।

loksabha election banner

पीएनबी एलडीएम विजय कुमार की अध्यक्षता मे हुई बैठक में उपायुक्त ने कहा कि किसानों को बैंक अनेक प्रकार की योजनाओं जैसे मत्स्य पालन, पशुपालन, डेयरी, बागवानी में आर्थिक मदद देकर उनकी आजीविका की राह को आसान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम जनता तथा युवा पीढ़ी की आर्थिक सुरक्षा एवं स्वरोजगार के लिए स्टार्ट अप, मुद्रा, स्टैंड अप, अटल पेंशन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति, मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना आदि को प्रोत्साहन देते हुए इनमें अधिक से अधिक परिवारों को जोड़ा जाए।

उन्होंने कहा कि सभी बैंक अपने उपभोक्ताओं को शत-प्रतिशत आधार कार्ड से जोड़ना सुनिश्चित करें। अभी जिले में 79.67 प्रतिशत खातों को ही आधार से जोड़ा गया है। आधार कार्ड से हर खाता लिक रहेगा तो वित्तीय गड़बड़ी कम होगी। उन्होंने कहा कि बैंक अपनी क्रेडिट राशि का हर साल कम से कम साठ प्रतिशत हिस्सा लोन के रूप में आम उपभोक्ताओं को प्रदान करें।

उपायुक्त ने कहा कि अक्सर देखने में आ रहा है कि बैंक से लोन लेना आम आदमी के लिए सबसे कठिन कार्य है। विशेषकर जिन योजनाओं में सब्सिडी होती है उनकी फाइलें लंबित पड़ी रहती हैं। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में जो भी लंबित मामले है, बैंक उनका पंद्रह दिन में जल्द निवारण कर युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने में सहयोग दें। कोविड महामारी को देखते हुए बैंक अधिकारियों को अपना रवैया बदलना चाहिए और लोगों कर हर संभव सहायता करनी चाहिए। पीएनबी से विजय कुमार ने उपायुक्त का स्वागत किया। इस अवसर पर नगराधीश संदीप अग्रवाल भी उपस्थित रहे। बैंकों ने टारगेट किया पूरा

एलडीएम विजय कुमार ने बताया कि बैंकों ने ऋण देने के टारगेट को तो 2375 के मुकाबले 2377 करोड़ देकर पूरा किया है। लेकिन अभी अन्य क्षेत्रों में भी प्रगति जरूरी है। नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक सोहन लाल ने कहा कि नाबार्ड वर्ष 2020-2021 के लिए अपनी ऋण योजना तैयार कर रहा है। कोई भी सरकारी विभाग अपनी किसी परियोजना को इसमें शामिल करवा सकता है। इस मौके पर उपपुलिस अधीक्षक रामसिंह ने बैंक अधिकारियों को सुरक्षा प्रबंधों के बारे में जानकारी दी। बैठक में रश्मि शर्मा, रमेश कुमार, सुरेश कुमार सहित अनेक अधिकारी व बैंक प्रबंधक उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.