Move to Jagran APP

सुरक्षा मानकों की अनदेखी से एटीएम चोरियों की बढ़ रही वारदातें, बैंक प्रबंधन नहीं गंभीर

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी : दादरी नगर के भगवान परशुराम चौक के समीप शनिवार की रात चोरों

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 01:41 AM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 01:41 AM (IST)
सुरक्षा मानकों की अनदेखी से एटीएम चोरियों की बढ़ रही वारदातें, बैंक प्रबंधन नहीं गंभीर

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी : दादरी नगर के भगवान परशुराम चौक के समीप शनिवार की रात चोरों द्वारा एक्सिस बैंक के एटीएम को चुरा ले जाने की घटना कोई पहली नहीं है। इससे पहले भी दादरी जिले में एटीएम में चोरी और तोड़फोड़ की घटनाएं घटित हो चुकी है। जिसका मुख्य कारण एटीएम में सुरक्षा मापदंड़ों की अनदेखी है। दादरी में स्थित अधिकांश एटीएम कक्ष में सिक्योरिटी गार्ड ही नहीं है। जहां पर सिक्योरिटी गार्ड हैं, उनमें से अधिकांश अप्रशिक्षित है। ऐसे में शहर में एटीएम की सुरक्षा रामभरोसे कहने में कोई अतिश्योक्ति नहीं है। दिन हो या रात यहां पर किसी भी समय एटीएम सुरक्षित नहीं है। इसे बैंकों की अनदेखी कहें या फिर एटीएम का रखरखाव करने वाली कंपनी की। लेकिन सुरक्षा मापदंड पूरे न होने से उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना जरूर करना पड़ता है। दिन के समय में एटीएम कक्षों में एटीएम कार्ड बदल कर रुपये निकालने की वारदातें घटित हुई है। जबकि रात के समय में उचित सुरक्षा प्रबंध करने के बजाय लगभग सभी एटीएम का शटर ही बंद कर दिया जाता है। जिससे रात के समय जरूरत पड़ने पर भी उपभोक्ता एटीएम से रूपये निकालने से महफूज रह जाते है। --दो दर्जन है एटीएम गौरतलब है कि दादरी शहर में लगभग दो दर्जन एटीएम है। जिनमें विभिन्न सरकारी व निजी बैंकों के एटीएम शामिल है। ये एटीएम मुख्य रूप से नगर के भगवान परशुराम चौक, लोहारू रोड, रोहतक रोड, लाला लाजपत राय चौक, मंगल मार्केट, कालेज रोड, रेलवे रोड पर स्थित है। --रात को बंद कर देते है शटर उल्लेखनीय है कि दादरी शहर में विभिन्न सरकारी व निजी बैंकों के करीब दो दर्जन एटीएम लगे हुए है। लेकिन रात को इन सभी एटीएम का शटर बंद कर सिक्योरिटी गार्ड चले जाते है। जबकि सभी को पता है कि एटीएम मशीन में भारी मात्रा में नकदी होती है। ऐसे में भले ही एटीएम कक्ष का शटर बंद कर दिया जाए लेकिन यहां पर सिक्योरिटी गार्ड की चौबीसों घंटे मौजूदगी आवश्यक है। इसके बावजूद दादरी के अधिकांश एटीएम में रात के समय सिक्योरिटी गार्ड नहीं होता। जिससे आसानी से घटना को अंजाम दिया जा सकता है। --दिन में भी महफूज नहीं एटीएम दादरी शहर में स्थित कुछ एटीएम ऐसे हैं जहां पर दिन के समय में भी सुरक्षा गार्ड मौजूद नहीं होते। ऐसे में इस प्रकार के एटीएम में कार्ड बदलकर रूपये ठगने की वारदातें अधिक होती है। इसके अलावा अधिकांश एटीएम पर तैनात सिक्योरिटी गार्ड अप्रशिक्षित है। जिसके कारण यहां पर भी वारदातों को आसानी से अंजाम दिया जा सकता है। --हीरा चौक में एटीएम बना था निशाना करीब तीन वर्ष पूर्व नगर के हीरा चौक में स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम को चोरों द्वारा दो बार निशाना बनाया गया था। हालांकि एक बार तो चोर यहां पर मशीन तोड़ने में तो सफल हो गए थे, लेकिन वे नकदी नहीं निकाल पाए। दूसरी बार एक व्यक्ति के द्वारा एटीएम में चोरी की सूचना देने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार भी कर लिया था। --गांवों में भी निशाने पर रहे एटीएम

loksabha election banner

दादरी शहर के अलावा गांवों में स्थित एटीएम भी चोरों के निशाने पर रहे है। तीन-चार वर्ष पहले गांव सांजरवास में भी चोरों ने बैंक व उसके बाहर स्थित एटीएम को अपना निशाना बनाया था। हालांकि यहां पर भी चोर नकदी नहीं चुरा पाए थे। इसके अलावा कस्बा झोझू कलां में स्थित एक बैंक के एटीएम को उखाड़ कर चोर करीब 9 लाख रूपये की नकदी चुरा ले गए थे। --महिला का बदला था एटीएम कार्ड दादरी के लाला लाजपत राय चौक पर स्थित एसबीआई बैंक के एटीएम कक्ष में सिक्योरिटी गार्ड मौजूद होने के बावजूद दो युवकों द्वारा एक महिला का एटीएम कार्ड बदल कर नकदी निकाल ली गई थी। घटना का उस समय पता चला था जब महिला के पति के पास नकदी निकासी का संदेश मोबाइल पर पहुंचा था। महिला कुछ समझ पाती इससे पहले ही युवक सिक्योरिटी गार्ड को चकमा देकर फरार हो गए थे। --बैंक वसूल करता है चार्ज सभी सरकारी व निजी बैंकों द्वारा उपभोक्ताओं से हर वर्ष एटीएम सर्विस के नाम पर चार्ज वसूल किया जाता है। बैंकों द्वारा चार्ज लेने के बावजूद भी एटीएम पर उचित सुरक्षा प्रबंध नहीं किए जाते है। जिसके कारण उपभोक्ताओं को तो परेशानियों का सामना करना पड़ता ही है। इसके अलावा असामाजिक तत्वों के हौंसले भी काफी हद तक बुलंद रहते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.