Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी वर्कर्स का धरना जारी, विधानसभा घेराव की तैयारी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : नियमित व सातवें वेतन आयोग की मांग को लेकर गत 18 दिन से धरन

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 04 Mar 2018 03:00 AM (IST)
आंगनबाड़ी वर्कर्स का धरना जारी, विधानसभा घेराव की तैयारी
आंगनबाड़ी वर्कर्स का धरना जारी, विधानसभा घेराव की तैयारी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : नियमित व सातवें वेतन आयोग की मांग को लेकर गत 18 दिन से धरने पर बैठी महिला कर्मियों ने उनके संगठन को दो फाड़ करने व एक धड़े द्वारा मांगे मानकर आंदोलन समाप्त करने के बयान की कड़ी ¨नदा की। धरने के 19वें दिन शहर के रोजगार्डन में यूनियन ने रविवार को ढिगावा रैली के दौरान मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाने व सोमवार को विधानसभा का घेराव करने की रणनीति बनाई। शनिवार को शहर में कृषि मंत्री व बिहार के राज्यपाल का कार्यक्रम होने के कारण यहां विरोध की आशंका के चलते रोजगार्डन के बाहर व अंदर भारी पुलिसबल मौजूद रहा। हालांकि महिला कर्मचारियों ने पूर्व मुख्यमंत्री की स्मृति में बनने वाले पार्क व स्मृति स्थल कार्यक्रम के चलते शहर में प्रदर्शन से भी गुरेज रखा। 19वें दिन धरने को संबोधित करते हुए आंगनबाड़ी वर्कर्स यूनियन की जिला प्रधान राजवंती फौगाट ने कहा कि 19 दिन से वे लगातार हड़ताल कर धरना-प्रदर्शन कर रही है। इसके बावजूद उनकी मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। भाजपा सरकार अपने ही संगठन भारतीय मजदूर संघ के साथ वार्ता कर मांगे पूरी करने के दावे कर रही है। जबकि उनका इस संगठन से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उनकी मांगों को पूरी तरह से नजरंदाज कर हठधर्मिता अपनाए हुए है। जिससे हजारों आंगनबाड़ी कर्मियों में भारी रोष व्याप्त है। जिसके चलते ढिगावा में आयोजित रैली में मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाकर विरोध जताया जाएगा। इसके अलावा सोमवार को विधानसभा सत्र के पहले ही दिन वहां पहुंचकर घेराव किया जाएगा।

loksabha election banner

-------

भ्रमित कर रही है सरकार : श्योराण

यूनियन की जिला महासचिव अनिल श्योराण ने कहा कि सरकार के नुमाइंदे गलत बयानबाजी कर महिला कर्मचारियों को दिगभ्रमित करने का प्रयास कर रहे है लेकिन वे उनके बहकावे में आने वाली नहीं है। सरकार के दावों के बावजूद प्रदेश का एक भी आंगनबाड़ी केंद्र नहीं खोला गया है।

--------

सकारात्मक रूख अपनाएं : मंदौला

धरने को संबोधित करते हुए हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ के प्रांतीय सचिव संजीव मंदौला व जिलाध्यक्ष सत्यवान शास्त्री ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ का प्रदेश के किसी भी कर्मचारी संगठन से कोई वास्ता नहीं है। यह सरकार का स्वयं का एक संगठन है। ऐसे में उस संगठन के साथ हुई वार्ता को सरकार सफल कैसे बता सकती है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के लिए निर्धारित न्यूनतम वेतन देने व नियमित करने की मांग पूरी तरह जायज है। सरकार को मांगों के प्रति सकारात्मक रूख अपनाना चाहिए।

-----

23 सर्कलों पर लगाई डयूटी

विधानसभा घेराव के लिए ज्यादा से ज्यादा महिला कर्मचारी चडीगढ़ पहुंचे इसके लिए दादरी जिले की महिला कर्मचारियों की सर्कल अनुसार डयूटी लगाई गई। राजवंती फौगाट ने बताया कि दादरी जिले में 23 आंगनबाड़ी सर्कल है। ऐस में प्रत्येक आंगनबाड़ी तथा सर्कल पर एक-एक महिला कर्मी की डयूटी लगाई है।

----------

प्रशासन ने ली राहत की सांस

शनिवार को दादरी शहर में आयोजित पूर्व मुख्यमंत्री मा. हुकम ¨सह स्मृति स्थल व पार्क के शिलान्यास समारोह में शहरी निकाय मंत्री कविता जैन को काले झंडे दिखाने की कुछ दिनों पूर्व यूनियन ने चेतावनी दी थी हालांकि बाद में इसे सामाजिक कार्य बताते हुए निर्णय वापिस ले लिया गया था। शिलान्यास समारोह शांतिपूर्वक समाप्त होने पर पुलिस प्रशासन ने भी राहत की सांस ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.