Move to Jagran APP

सभी व्यवासायिक स्थलों को फायर सेफ्टी की लेनी होगी एनओसी

जिले के सभी शिक्षण संस्थानों मैरिज पैलेस होटल व अस्पताल इत्

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 11:55 PM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 06:19 AM (IST)
सभी व्यवासायिक स्थलों को फायर सेफ्टी की लेनी होगी एनओसी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जिले के सभी शिक्षण संस्थानों, मैरिज पैलेस, होटल व अस्पताल इत्यादि सहित सभी प्रकार के व्यवसायिक भवनों में फायर सेफ्टी से संबंधित नियमों की जांच की जाए। साथ ही सभी की फायर सेफ्टी की एनओसी भी चैक की जाए। यह बात उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने बृहस्पतिवार को को दादरी के लघु सचिवालय सभागार में फायर सेफ्टी व माक ड्रील को लेकर आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते समय कही।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि जिले के सभी स्कूल, कालेज, कोचिग सेंटर, मैरिज पैलेस, पेट्रोल पंप व अस्पताल सहित सभी व्यावसायिक संस्थानों के भवनों के फायर सेफ्टी नार्मस का निरीक्षण कर उनकी एनओसी चैक की जाए तथा जिन भवनों की एनओसी नहीं है उन्हें नोटिस जारी कर एनओसी लेने के निर्देश जारी किए जाएं। उन्होंने कहा कि फायर अधिकारी द्वारा शहर के सभी व्यवसायिक भवनों की जांच कर उनके फायर सेफ्टी से संबंधित नियम जैसे भवन में फायर की गाड़ी जाने का रास्ता होना चाहिए तथा भवन के ऊपर से बिजली की हाई एक्सटेंशन लाइन न हो इत्यादि चैक करें तथा नार्मस पूरे न होने वाले भवनों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाए। साथ ही सभी सरकारी भवनों में लगे फायर सेफ्टी उपकरणों की कार्य क्षमता भी चेक करवाई जाए।

उपायुक्त ने कहा कि शहर के कुछ गैर व्यवसायिक भवनों में कोचिग सेंटर चलाए जा रहे हैं। जिनमें बिजली कनेक्शन भी गैर व्यवसायिक प्रयोग किया जा रहा है तथा उनके पास फायर से संबंधित एनओसी भी नहीं है। इस प्रकार के सभी कोचिग सेंटरों में खिलाफ कार्रवाई की जाए। उपायुक्त ने कहा कि सभी विभाग उनसे संबंधित जर्जर भवनों को कंडम करवा कर उन्हें गिरा दें ताकि किसी प्रकार का कोई हादसा न हो। उपायुक्त ने जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शहर में चाय की दुकान व होटल में घरेलू सिलेंडर के प्रयोग पर रोक लगाई जाए।

उन्होंने कहा कि जिले के सभी पेट्रोल पंपों व गैस एजेंसियों का निरीक्षण कर उनकी गुणवत्ता व माप की जांच की जाए। अगर किसी पंप के तेल की गुणवत्ता व माप में कमी पाई जाती है तो उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाए। उपायुक्त ने कहा कि 13 मार्च शुक्रवार को शहर के जनता कालेज में माक ड्रील का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी अधिकारी अपने विभाग से संबंधित सभी जिम्मेवारी मुस्तैदी से पूरी करेंगे। ये थे मौजूद

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमराज रजा, एसडीएम संदीप अग्रवाल, नगराधीश प्रीतपाल सिंह, डीएसपी जोगेन्द्र सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रदीप शर्मा, जिला रेडक्रास सचिव प्रदीप हुड्डा, जिला राजस्व अधिकारी सुखबीर सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ऋषि डांगी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.