Move to Jagran APP

पीएम की रैली से दर्जन भर सीटें हो सकती है प्रभावित

चरखी दादरी मंगलवार को दादरी में आयोजित की जाने वाली प्रधानमंत्री की रैली को

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 11:12 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 06:14 AM (IST)
पीएम की रैली से दर्जन भर सीटें हो सकती है प्रभावित
पीएम की रैली से दर्जन भर सीटें हो सकती है प्रभावित

सुरेश गर्ग, चरखी दादरी :

loksabha election banner

मंगलवार को दादरी में आयोजित की जाने वाली प्रधानमंत्री की रैली को लेकर इस क्षेत्र के साथ साथ आसपास के जिलों में खासी उत्सुकता बनी हुई है। मोदी यहां 17 विधानसभा क्षेत्रों को केन्द्रीत कर रैली कर रहे हैं। इसलिए मतदान से एक सप्ताह से इसके चुनावी असर को लेकर स्वाभाविक रूप से आंकलन किया जाएगा। जिला दादरी, भिवानी, महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, रोहतक इत्यादि के वे विधानसभा क्षेत्र जहां भाजपा प्रत्याशी कड़े मुकाबले से जूझ रहे है वहां नए चुनावी समीकरण बनने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। मोदी की रैली इस मायने में भी खासी अहमियत रखती है कि वे यहां चुनावी मुद्दों, राष्ट्रीय, प्रादेशिक विषयों पर क्या कहते है? पिछले लोकसभा, विधानसभा व इस बार के संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जहां जहां रैलियां की थी वहां एनडीए की विजय का आंकड़ा 60 फीसदी से भी अधिक रहा था। इस नजरिये से उनकी दादरी रैली को लेकर दिलचस्पी बनी दिखाई दे रही है। रैली में 17 हलकों के भाजपा प्रत्याशी, पदाधिकारी व समर्थक पहले सप्ताह भर से काफी जोर आजमाईश करते नजर आ रहे है। रैली में जमा होने वाली हाजिरी पर जानकारों की निगाहें लगी रहेगी। माना जा रहा है कि पीएम मोदी हरियाणा के स्थानीय मुद्दों के अलावा धारा 370 पर खुलकर अपनी बात कह सकते है। इसकी वजह भी साफ है, प्रदेश के जिस हिस्से में मंगलवार सुबह रैली है, वह पूरा क्षेत्र सैनिक, पूर्व सैनिक बाहुल्य है। विशेषकर दक्षिणी हरियाणा के सभी जिलों से सेना में कार्यरत सैनिकों, पूर्व सैनिकों की संख्या सर्वाधिक है। यहां बड़ी संख्या में ऐसे गांव है जिनके सभी घरों में कोई न कोई सैनिक अथवा पूर्व सैनिक है। देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए व आतंकवादियों से लड़ते हुए शहादत देने वाले सैनिकों की तादाद काफी रही है। ऐसे में धारा 370 जैसा मुद्दा यहां के लिए संवेदनशील माना जा सकता है। इसे लेकर मोदी जिस अंदाज में अपनी बात कहेंगे अथवा विरोधियों को घेरने का प्रयास करेंगे उसका कम या अधिक प्रभाव चुनाव पर पड़ सकता है।

बाक्स :

दर्जन भर सीटों पर पड़ सकता है असर

चरखी दादरी में मंगलवार को आयोजित की जाने वाली पीएम मोदी की रैली 17 विधानसभा क्षेत्रों के केन्द्र में आयोजित की जा रही है। पांच जिलों की इन सीटों पर एक दर्जन पर भाजपा प्रत्याशी सीधे, त्रिकोणीय, बहुकोणीय कड़े मुकाबलों में दिखाई दे रहे है। रैली के बाद इनमें से कुछ हलकों के चुनावी समीकरणों में उलट फेर हो सकता है। पीएम की रैली पर कई उम्मीदवारों को काफी उम्मीदें टिकी हुई है। अभी साफ तौर पर मतदाताओं के बदलने वाले संभावित रूख को लेकर नतीजे आने तक कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन हवा के रूख से कुछ तो अनुमान लगाए ही जाएंगे।

बाक्स :

पीएम की तकरीर पर रहेगी नजरें

मंगलवार को दादरी की रैली में पीएम मोदी का संबोधन चुनावी परि²श्य को प्रभावित कर सकता है। विशेषकर टिकटों के वितरण के बाद से खामोशी धारण करने वाले व नाराज भाजपा के कार्यकर्ताओं, स्थानीय नेताओं को रिचार्ज करने का काम शुरू हो सकता है। भाजपा से जुड़े लोगों की सक्रियता चुनाव नतीजों पर प्रभावी हो सकती है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री का भाषण पार्टी कार्यकर्ताओं में नया जोश भर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.