Move to Jagran APP

आज से दोबारा शुरू होगी सरसों खरीद, 50 किसानों को मिलेगा मौका

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : अनाज खरीद के लिए मार्केट कमेटी द्वारा प्रथम शेडयूल से वंचित रहे

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 May 2018 11:22 PM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 11:22 PM (IST)
आज से दोबारा शुरू होगी सरसों खरीद, 50 किसानों को मिलेगा मौका
आज से दोबारा शुरू होगी सरसों खरीद, 50 किसानों को मिलेगा मौका

संवाद सहयोगी, बाढड़ा :

loksabha election banner

अनाज खरीद के लिए मार्केट कमेटी द्वारा प्रथम शेडयूल से वंचित रहे किसानों की मांग पर आखिरकार सरकार ने सुध लेते हुए इस माह 28 से 31 मई तक चार दिन में शेष बचे तीनों गांवों के किसानों की सरसों खरीद करने का फैसला किया है। मार्केट कमेटी व हैफेड खरीद एजेंसी ने सोमवार से गांव काकड़ौली हुकमी के 50 पंजीकृत टोकनधारी किसानों को सरसों लेकर मंडी में बुलाया है। सोमवार से खरीद शुरु होने के आदेश के बाद काकड़ौली हुकमी से संचालित होने वाले दालवान कन्नी के धरना कार्यक्रम भी आगामी समय तक स्थगित कर दिया गया है। टोकन जारी होने के बाद भी क्षेत्र के तीन गांवों के 450 किसानों की सरसों नहीं बिक पाई थी। किसान अपनी मांगों को लेकर कृषिमंत्री ओमप्रकाश धनखड़, सांसद, विधायक व उपायुक्त तक को गुहार लगा चुके थे लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ तो अपनी उपेक्षा से क्षुब्ध होकर काकड़ौली हुकमी की अगुवाई में तीनों गांवों के किसानों ने सोमवार 28 मई से काकड़ौली से बाढड़ा उपमंडल तक पैदल मार्च करने का एलान किया था। किसानों के रोष को देखते हुए जिला प्रशासन व हैफेड खरीद एजेंसी ने आनन फानन में उन गांवों को दोबारा खरीद प्रक्रिया में शामिल करने का निर्णय लिया है जो अभी तक सरसों बेचने से वंचित थे। हैफेड एजेंसी अधिकारी भोपाल ¨सह द्वारा काकड़ौली हुकमी के सरपंच विक्रम ¨सह को गांव में मुनादी करवाने के साथ ही सोमवार को सुबह समय पर पहुंच कर अनाज बेचने की योजना में शामिल होने की अपील की है। किसान सभा अध्यक्ष मा. रघबीर श्योराण, पूर्व सरपंच सीताराम शर्मा व मा. जयदीप काकड़ौली ने बताया कि सोमवार से खरीद शुरु होने की जानकारी उनके पास आई है। अब आंदोलन स्थगित कर दिया गया है।

--------

खरीदा जाएगा एक-एक दाना : मांढी

भाजपा विधायक सुख¨वद्र मांढी ने किसान संगठनों के पदाधिकारियों से मुलाकात करते हुए कहा कि सरसों की देरी से आवक होने व खरीद बंद करने के बाद उन्होंने स्वयं सीएम मनोहरलाल, मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर के समक्ष इस मामले को उठाया था। आखिरकार कस्बे की मंडी में सोमवार से दोबारा खरीद कार्य आरंभ हो जाएगी। कस्बे व बेरला अनाज मंडी में आया सारा गेहूं खरीदा जा चुका और युद्धस्तर पर उठान कार्य चल रहा हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.