Move to Jagran APP

जलभराव के चलते 50 एकड़ कपास की फसल हुई खराब

मदन श्योराण ढिगावा मंडी जलभराव की निकासी न होने के कारण क्षेत्र में 50 एकड़ पर नरमा

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 01:31 AM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 06:35 AM (IST)
जलभराव के चलते 50 एकड़ कपास की फसल हुई खराब
जलभराव के चलते 50 एकड़ कपास की फसल हुई खराब

मदन श्योराण, ढिगावा मंडी:

loksabha election banner

जलभराव की निकासी न होने के कारण क्षेत्र में 50 एकड़ पर नरमा कपास की फसल पूरी तरह से खराब हो गई है।

क्षेत्र के आसपास के इलाकों में करीब 250 एमएम बारिश होने के कारण नरमा कपास, ग्वार और बाजरे की फसल में पानी खड़ा हो गया था। 9 दिन तक लगातार बारिश होने के कारण क्षेत्र के कई किसान अपनी खड़ी फसल से पानी निकालने में असमर्थ रहे। लगातार बारिश होने के कारण करीब 100 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में 2 से 2.5 फिट पानी खड़ा हो गया था, पानी ज्यादा खड़ा होने के कारण नरमा कपास, बाजरा और ग्वार की फसल जलनी शुरू हो गई है।

क्षेत्र के गांव कुंडल, झंझड़ा और बरालू के करीब 50 एकड़ जमीन में नरमा कपास की फसल जल रही है और इतने ही एकड़ में किसानों की नरमा कपास जलभराव की चपेट में आई हुई है ।

कुड़ल निवासी किसान रजनीश बाम्बल,जयप्रकाश, पपू बाम्बल आदि किसानों ने कहा कि नरमा कपास में काफी नुकसान है। उन्होंने स्पेशल गिरदावरी करवाकर सरकार से मुआवजे की मांग की है, ताकि उनके हुए नुकसान की भरपाई की जा सके। इस बारे में कृषि अधिकारी डॉक्टर चंद्रभान ने कहा कि कपास फसल में 24 घंटे अगर पानी खड़ा रहता है और निकासी नहीं की जाती है तो कपास की फसल खराब होने की आशंका बन जाती है। फसल खराब होने के बाद उसका उपचार संभव नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.