Move to Jagran APP

पुराने सिविल अस्पताल भवन में 21 साल बाद गूंजी शिशु की किलकारी

जागरण संवाददाता चरखी दादरी एक समय में दादरी व आसपास के गांवों के हजारों लोगों को

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 05:43 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 05:43 PM (IST)
पुराने सिविल अस्पताल भवन में 21 साल बाद गूंजी शिशु की किलकारी
पुराने सिविल अस्पताल भवन में 21 साल बाद गूंजी शिशु की किलकारी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

एक समय में दादरी व आसपास के गांवों के हजारों लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले दादरी के पुराने सिविल अस्पताल में शुक्रवार रात को 21 साल के बाद किलकारी की गूंज सुनाई दी। दादरी की चंपापुरी कालोनी निवासी सुमन ने शुक्रवार रात को दादरी के सरदार झाडू सिंह चौक रोड स्थित राजकीय मातृत्व-शिशु चिकित्सा इकाई में एक लड़की को जन्म दिया। शुक्रवार रात को स्टाफ नर्स सोनू, स्टाफ नर्स टुग्रो, एलटी निशा व मुकेश ने महिला की सफलतापूर्वक डिलीवरी करवाई। 21 साल के लंबे अंतराल के बाद पुराने अस्पताल में डिलीवरी होने के बाद डेंटल सर्जन डा. सोनल व अन्य स्टाफ सदस्यों ने मिठाई बांट कर खुशी का इजहार किया। उल्लेखनीय है कि डा. विरेंद्र यादव द्वारा करीब 6 महीने पहले दादरी में बतौर सीएमओ पदभार ग्रहण करने के बाद सरकारी अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं में लगातार विस्तार हो रहा है।

बाक्स :

2016 में बनी थी मातृ-शिशु चिकित्सा इकाई उल्लेखनीय है कि काफी दशकों पूर्व लाला रामस्वरूप दास सर्राफ के परिजनों ने उनकी स्मृति में सरकार को सरकारी अस्पताल बनाने के लिए यह भूमि दान की थी। जिसके बाद काफी समय तक यहां पर सरकारी अस्पताल स्थापित रहा था। वर्ष 1998 में इसे बंद करके लोहारू रोड स्थित उधम सिंह जैन अस्पताल में नया सरकारी अस्पताल बनाया गया था। उसके बाद से ही यह इमारत उपेक्षा का शिकार होते हुए कंडम हो रही थी। हालात ऐसे हो गए थे कि वाहन चालकों ने यहां पर अवैध रूप से टेक्सी स्टैंड तक बना लिया था। लेकिन स्थानीय लोगों की मांग पर सरकार ने कुछ वर्ष पूर्व सुध लेते हुए यहां पर आयुष अस्पताल व डिस्पेंसरी की शुरूआत की थी। उसके बाद वर्ष 2016 में स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस भवन में प्रस्तावित मातृ-शिशु चिकित्सा यूनिट को मंजूरी दी थी।

बाक्स :

फिलहाल मिल रहीं कई सुविधाएं

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दादरी के पुराने सिविल अस्पताल के भवन में वर्ष 2016 में मातृ-शिशु चिकित्सा इकाई की शुरूआत होने के बाद यहां पर मरीजों को काफी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। जिसमें मुख्य रूप से महिलाओं का एएनसी चेकअप, गर्भवती महिलाओं का नियमित चेकअप, होम्योपैथी के अलावा डेंटल सर्जन की सुविधाएं उपलब्ध है। इसके साथ ही मरीजों को अस्पताल में ही निशुल्क दवा भी दी जाती है।

बाक्स :

जल्द अन्य केंद्रों में करेंगे शुरूआत : सीएमओ

सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि दादरी की एमसीएच यूनिट में शुक्रवार रात को एक महिला की डिलीवरी करवाई गई है। उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार विस्तार किया जा रहा है। इसी कड़ी में झोझू कलां सीएचसी के समीप आंगनबाड़ी केंद्र में भी डिलीवरी हट स्थापित की गई है। जहां पर डिलीवरी की सुविधा शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही अगले वित्त वर्ष में जिले के गांव अचीना व बलकरा में भी डिलीवरी हट बनाने की योजना है। डा. यादव ने कहा कि जल्द ही इन जगहों पर भी हर समय डिलीवरी करवाने की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इसके अलावा उन्होंने एमसीएच यूनिट के स्टाफ सदस्यों को भी बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.