जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

समाज सेवी वजीर सिंह राठी व ईडीएम जसविंद्र रोहिला ने गाव खैरपुर के सरपंच अर्जुन सिंह को प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के ऑनलाइन कंप्यूटर परीक्षा में सफल होने पर डिजिटल साक्षर का प्रमाण पत्र दिया। उनकी सफलता पर उनको बधाई दी।

वजीर सिंह राठी ने बताया कि जब गाव का सरपंच ही डिजिटल साक्षर है तो गाव में किसी प्रकार की कोई भी परेशानी होने की संभावना नहीं होती है। ब्लाक का छोटा सा गाव होने पर भी गाव के करीब 250 ग्रामीण डिजिटल साक्षर बने। यह अपने आप में गाव के ग्रामीणों में जागरूकता की मिशाल है।

शुक्रवार को गाव खैरपुर में सीएससी खैरपुर के वीएलई ब्रह्मानंद राठी के द्वारा मोदी के नमों एप का प्रोग्राम ग्रामीणों के साथ संपूर्ण किया। सुबह नमों एप पर लाइव वीएलई से बात की। यह प्रोग्राम ग्रामीणों को आनलाइन दिखाया गया और इस अवसर पर ग्रामीणों को भारत सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही सरकारी परीक्षा, स्वास्थ्य संबंधित सेवाओें में टेली मेडिशन, हैल्थ होम्यो आदि इंश्योरेंस सर्विसिज, डिजीपेय, आधार कार्ड के माध्यम से पैसे का लेन-देन, भीम एप के माध्यम से केस लेस, बैंकिग सेवाओं, बिजली के बिलों की सीएससी के माध्यम से अदायगी करने करने की जानकारी दी गई। साथ ही सीएससी के माध्यम से कंप्यूटर कोर्स, रेल टिकट बुक करवाने आदि के बार में जानकारी दी गई।

प्रधानमंत्री ग्रामीण साक्षरता मिशन के तहत प्रशिक्षित व सफल ग्रामीणों को प्रमाण पत्र वजीर सिंह राठी, जसविंद्र रोहिला, राजेश दलाल, राजबीर, संदीप, अजय आदि द्वारा वितरित किए गए।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप