जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से परनाला रोड पर अवैध रूप से चलती मिली दो फैक्ट्रियां पकड़ी हैं। ब्रेक शू को पीसने का काम इन दोनों फैक्ट्रियों में चल रहा था। दोनों फैक्ट्रियों को सील कर दिया गया है। प्रदूषण बोर्ड की ओर से लगातार अवैध रूप से चल रही फैक्ट्रियों व प्रदूषण फैला रही फैक्ट्रियों पर कार्रवाई की जा रही है। उन पर सीलिग की कार्रवाई की जा रही है तथा पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्क भी लगाया जा रहा है।

बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी दिनेश यादव ने बताया कि उनके पास सूचना आई थी कि परनाला रोड पर अवैध रूप से कुछ फैक्ट्रियां चल रही हैं। उन्होंने एसडीओ अमित दहिया के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया और कार्रवाई की गई। यहां पर दो फैक्ट्रियां अवैध रूप से चलती मिली। उनकी ओर से पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड से कोई एनओसी नहीं ले रखी थी। ना ही कोई अनुमति ले रखी थी। इन फैक्ट्रियों की ओर से ब्रेक शू पीसने का काम किया जा रहा था। यह प्रदूषण की श्रेणी में आता है। ऐसे में दोनों फैक्ट्रियों को सील कर दिया गया है। एयर एंबियंट मोनीटरिग स्टेशन, नहीं मिल सका वायु प्रदूषण का डाटा:

उधर, बहादुरगढ़ के लघु सचिवालय में लगा आनलाइन एयर एंबियंट मोनीटरिग स्टेशन खराब हो गया। बिजली का तार टूटने की वजह से यह स्टेशन नहीं चल सका। रविवार रात को यह स्टेशन खराब हुआ था। इस कारण प्रदूषण का आनलाइन डाटा उपलब्ध नहीं हो सका। 24 घंटे बीत जाने के बाद इस स्टेशन को ठीक किया गया। अब इसे कैलीब्रेट किया जा रहा है। उसके बाद ही बहादुरगढ़ का आनलाइन प्रदूषण का डाटा उपलब्ध होगा।

Edited By: Jagran