Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण की रोकथाम व उपचार में प्राइवेट अस्पतालों की भूमिका अहम: एसडीएम

- एसडीएम ने भविष्य की तैयारियों को लेकर आइएमए अधिकारियों के साथ की बैठक

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 08:30 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 08:30 AM (IST)
कोरोना संक्रमण की रोकथाम व उपचार में प्राइवेट अस्पतालों की भूमिका अहम: एसडीएम
कोरोना संक्रमण की रोकथाम व उपचार में प्राइवेट अस्पतालों की भूमिका अहम: एसडीएम

- एसडीएम ने भविष्य की तैयारियों को लेकर आइएमए अधिकारियों के साथ की बैठक फोटो-18: जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

एसडीएम हितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को उपमंडल के लघु सचिवालय में आइएमए बहादुरगढ़ के पदाधिकारियों और निजी अस्पताल संचालकों के साथ बैठक की। बैठक में कोरोना संक्रमण की पहली व दूसरी लहर में किए गए रोकथाम व उपचार के उपायों से मिले अनुभव पर चर्चा हुई। पिछले अनुभव से सीख लेते हुए कोरोना वायरस से भविष्य में होने वाली चुनौतियों को लेकर प्रशासन और आइएमए की ओर से की जा रही तैयारियों की जानकारी सांझा की गई। एसडीएम ने कहा कि प्राइवेट अस्पताल संचालक और क्लीनिक चला रहे डाक्टरों की कोरोना संक्रमण की रोकथाम और उपचार में अहम भूमिका रही है। प्रशासन उम्मीद करता है कि कोरोना वायरस से भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने में आइएमए पदाधिकारी, निजी अस्पताल व क्लीनिक संचालक और बेहतर तैयारी करेंगे।

एसडीएम ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी की रोकथाम के लिए सभी से सहयोग अपेक्षित होता है। कोरोना वायरस की प्रथम व दूसरी लहर को कंट्रोल करने में

डाक्टरों, जन प्रतिनिधियों, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं-संस्थानों ने अपनी-अपनी उल्लेखनीय भूमिका अदा की। सभी के सक्रिय सहयोग से ही कोरोना जैसी वैश्विक महामारी की दूसरी लहर पर कंट्रोल कर पाए। एसडीएम ने कहा कि निजी अस्पताल व क्लीनिक संचालक अपने-अपने स्टाफ को आधुनिक मैडिकल यंत्रों के संचालन में अच्छी तरह दक्ष बनाएं। रिजर्व स्टाफ को भी दक्ष रखें। महामारी की चपेट में कोई भी आ सकता है। इमरजेंसी में एक व्यक्ति पर निर्भरता पूरे सिस्टम को न रोक पाए, ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। मेडिकल आक्सीजन आपूर्ति की स्थायी व्यवस्था करें। प्रशासन की ओर से हर संभव मदद की जाएगी। बैठक में आइएमए पदाधिकारियों ने महामारी के दौरान एसडीएम से सुरक्षा तंत्र मजबूत करने की बात रखी। एसडीएम ने आइएमए पदाधिकारियों से कहा कि प्रशासन ने पहले भी शिकायत मिलते ही असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की है। भविष्य में भी नर्सिंग होम, क्लीनिक सहित उपचार सेंटर, सेंपलिग सेंटर आदि पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। शिकायत मिलते ही असामाजिक तत्वों के खिलाफ कानूनन कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बैठक में आइएमए बहादुरगढ़ की ओर से उपमंडल प्रशासन को भरोसा दिलाया गया कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी की रोकथाम व इलाज में प्रशासन का पूरा सहयोग किया जाएगा। निजी अस्पताल भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए अपने-अपने स्तर पर तैयारी भी कर रहे हैं। प्रशासन की ओर से की जा रही तैयारियों में पूरा सहयोग किया जाएगा। इस मौके पर आइएमए अध्यक्ष डा. राजरानी बंसल, डा. ज्योति मलिक, डा. संजय सिंह, डा. मनीष शर्मा, डा. संतोष कुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.