Move to Jagran APP

बदले जाएंगे बहादुरगढ़ में मेट्रो स्ट्रेशनों के नाम, मेट्रो में बहादुरगढ़ शहर को मिलेगी पहचान

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: मुंडका-बहादुरगढ़ ग्रीन लाइन पर हरियाणा के बहादुरगढ़

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 12:06 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 12:06 AM (IST)
बदले जाएंगे बहादुरगढ़ में मेट्रो स्ट्रेशनों के  नाम, मेट्रो में बहादुरगढ़ शहर को मिलेगी पहचान
बदले जाएंगे बहादुरगढ़ में मेट्रो स्ट्रेशनों के नाम, मेट्रो में बहादुरगढ़ शहर को मिलेगी पहचान

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

मुंडका-बहादुरगढ़ ग्रीन लाइन पर हरियाणा के बहादुरगढ़ में पड़ने वाले तीनों स्टेशनों के नाम बहुत जल्द ही बदल दिए जाएंगे। बृहस्पतिवार को खुद सीएम मनोहर लाल ने इसकी घोषणा की है। बदले गए नामों में अब बहादुरगढ़ शहर को भी पहचान मिल गई और बस स्टैड मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर बहादुरगढ़ सिटी रखा जाएगा। मेट्रो को सरकार का यह प्रस्ताव मिलने के बाद स्टेशनों के नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नहीं दर्ज हुआ थे एक भी आपत्ति व दावा, इसीलिए नहीं बदले गए थे मेट्रो स्टेशनों के नाम:

दरअसल, मेट्रो स्टेशनों के नाम जब डीएमआरसी की ओर से रखे गए थे तो इन नामों को लेकर आपत्ति, दावे व सुझाव मागे गए थे। 4 नवंबर 2015 को सार्वजनिक नोटिस जारी कर डीएमआरसी ने जिला उपायुक्त के मार्फत ये सुझाव मागे थे। इस दौरान बहादुरगढ़ की जनता ने कोई सुझाव नहीं दिया। हालाकि सासद दुष्यंत चौटाला ने सिटी पार्क मेट्रो स्टेशन का नाम ताऊ देवीलाल के नाम से करने का सुझाव दिया था, जिस पर कोई फैसला नहीं लिया गया था। इसी के चलते डीएमआरसी ने तीनों स्टेशनों के नाम से पूरा साफ्टवेयर व सिस्टम तैयार कर लिया, जिसे अगर अब किसी स्टेशन का नाम बदलते है तो काफी लंबा समय इस सिस्टम को नए नाम से अपडेट करने में लग जाएगा। सामाजिक संगठनों की माग पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर सरकार को भेजी थी फाइल:

सामाजिक कार्यकर्ता सतीश तहलान व सामाजिक संगठनों की ओर मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने को लेकर एक ज्ञापन दिया था। जिसके आधार पर उपायुक्त के नेतृत्व में गठित कमेटी ने तीनों स्टेशनों के नाम बदलने की सिफारिश की थी। 24 जून को मेट्रो का उद्घाटन हुआ था तो उस समय भी लोगों ने सीएम को ज्ञापन दिया था। सीएम ने लोगों को मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने का आश्वासन दिया था। सरकार की ओर से गठित कमेटी ने अब नए नामों की सिफारिश कर दी है। खुद सीएम मनोहर लाल ने बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में इसकी घोषणा की है। ये होंगे नाम:

पहले अब होंगे

सिटी पार्क ब्रिगेडियर होशियार सिंह

बस स्टैड बहादुरगढ़ सिटी

एमआइई पंडित श्रीराम शर्मा

मेट्रो स्टेशनों का नाम बदलकर सरकार ने दी शहर को पहचान: सतीश

सामाजिक कार्यकर्ता सतीश तहलान ने बताया कि बहादुरगढ़ के तीनों मेट्रो स्टेशन के नाम में बहादुरगढ़ नहीं था। इसके लिए उन्होंने शहरवासियों के साथ धरना दिया था। सरकार ने तीनों स्टेशनों के नाम बदल दिए है। उनकी माग थी कि बस स्टैड का नाम बहादुरगढ़ सिटी के नाम से हो। उनकी यह माग पूरी करने पर उन्होंने सरकार का आभार जताया है। ऑटो एसोसिएशन ने भी जताया आभार:

बहादुरगढ़ आटो मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारी पप्पू दलाल व इनेलो नेता संजय दलाल ने बताया कि उन्होंने मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने के लिए सीएम को ज्ञापन दिया था। सीएम ने उनकी माग पूरी की। इसके लिए उन्होंने प्रशासन व सरकार का आभार जताया है।

--------------

डीएमआरसी के पास अब तक बहादुरगढ़ में मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं आया है। अगर कोई प्रस्ताव आएगा तो जल्द ही इन स्टेशनों के नाम बदल दिए जाएंगे। सरकार का प्रस्ताव मिलने पर संकेत बोर्ड तो तुरत बदल दिए जाएंगे मगर सिस्टम व साफ्टवेयर में ये नाम बदलने में करीब एक से दो माह का समय लग जाएगा।

-मोहिद्र यादव, डिप्टी सीपीआरओ, मेट्रो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.