Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन पर सफाई का टेंडर एक साल से लटका, गंदगी के बीच ट्रेनों का इंतजार

रेलवे स्टेशन पर सफाई का टेंडर एक साल से लटका गंदगी के बीच ट्रेनों का इंतजार

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 01:17 AM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 06:39 AM (IST)
रेलवे स्टेशन पर सफाई का टेंडर एक साल से लटका, गंदगी के बीच ट्रेनों का इंतजार
रेलवे स्टेशन पर सफाई का टेंडर एक साल से लटका, गंदगी के बीच ट्रेनों का इंतजार

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शहर के रेलवे स्टेशन पर सफाई का टेंडर इस बार दूर की कौड़ी बन गया है। एक तरफ तो रेलवे की ओर से गंदगी फैलाने वालों पर पांच हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान कर रखा है, दूसरी तरफ वह अपने ही स्टेशनों पर सफाई को लेकर कितना संजीदा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां पर सफाई का टेंडर एक साल से लटका पड़ा है। इस बीच डीआरएम से लेकर जीएम तक के दौरे हो चुके हैं, मगर इस टेंडर को लेकर किसी अधिकारी के आगमन का असर नहीं हुआ।

loksabha election banner

पिछले महीने ही दिल्ली के शकूर बस्ती से लेकर जींद तक उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक की ओर से दौरा किया गया था। उनके आगमन से पहले करोड़ों रुपये तैयारियों पर खर्च किए गए। मगर सफाई का टेंडर नहीं हो पाया। इससे पहले दिल्ली डिवीजन के डीआरएम आरएन सिंह ने 15 नवंबर को यहां के रेलवे स्टेशन का दौरा किया था। स्टेशन पर सफाई को लेकर तो उन्होंने अधिकारियों को फटकार तो लगाई थी, मगर एक साल से यहां पर टेंडर नही हो रहा इसकी जानकारी उसी समय दिए जाने के बाद भी अभी तक हलचल नही दिखी है। ----रेलवे के स्वच्छता पखवाड़े पर उठ रहे सवाल स्वच्छता को लेकर हर साल पखवाड़ा मनाने वाले रेलवे में साफ-सफाई की बिगड़ी व्यवस्था की समस्या दैनिक यात्रियों की ओर से कई बार उठाई जा चुकी है। बहादुरगढ़ स्टेशन पर एक साल से सफाई का टेंडर ही लटका है। यहां पर बने नए शौचालयों पर आज भी ताला जड़ा हुआ है। इसका भी टेंडर जारी नहीं हुआ। इसके बावजूद रेलवे की ओर से हर साल स्वचछता पखवाड़ा मनाया जाता है, यह अपने आप में ही यात्रियों को हास्यास्पद लग रहा है। ----इधर-उधर से कर्मचारी लेकर चला रहे काम शहर के रेलवे स्टेशन पर सफाई के लिए हर साल टेंडर जारी किया जाता है, ताकि यहां पर साफ-सफाई में कमी न रहे। मगर अब एक साल से यह टेंडर लटका पड़ा है। अबकी बार टेंडर जारी करने में लगातार देरी की जा रही है। इससे स्टेशन पर सफाई रखना चुनौती बना हुआ है। यह तो स्थानीय अधिकारी आसपास के स्टेशनों से सफाई कर्मी लेकर किसी तरह काम चला रहें हैं, मगर इसका परिणाम वैसा नही आ रहा जैसा होना चाहिए। अक्सर स्टेशन पर कूड़ा फैला रहता है। ----महाप्रबंधक को लिखेंगे पत्र दैनिक रेल यात्री समिति के प्रवक्ता सतपाल हाडा का कहना है कि इन शौचालयों और सफाई के टेंडर में की जा रही देरी को लेकर रेलवे महाप्रबंधक को पत्र भी लिखा जाएगा। ऐसे तो ये शौचालय बिना इस्तेमाल किए ही जर्जर हो जाएंगे। इसके लिए जल्द व्यवस्था बनानी चाहिए। ---सफाई और शौचालयों की व्यवस्था से जुड़ा टेंडर मुख्यालय से ही होना है। इस बारे में पत्र लिखा गया है। टेंडर न होने के बावजूद स्टेशन पर सफाई करवाई जा रही है।

--बीएस मीणा, स्टेशन अधीक्षक, बहादुरगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.