Move to Jagran APP

छात्राओं ने रैली निकालकर प्रदूषण न करने का दिया संदेश

वैश्य बी एड कालेज में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के उपलक्ष्य में वाईआरसी एनएसएस वालंटियर्स ने लोगों को बढ़ते प्रदूषण और प्रतिकूल प्रभावों के प्रति स्लोगन बनाकर आगाह किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 06:06 PM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 06:06 PM (IST)
छात्राओं ने रैली निकालकर प्रदूषण न करने का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

वैश्य बी एड कालेज में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के उपलक्ष्य में वाईआरसी, एनएसएस वालंटियर्स ने लोगों को बढ़ते प्रदूषण और प्रतिकूल प्रभावों के प्रति स्लोगन बनाकर आगाह किया। इसके साथ विभिन्न स्कूलों में इंटर्नशिप कर रही महाविद्यालय की भावी-अध्यापिकाओं ने छात्र-छात्राओं को बढ़ते प्रदूषण के कारण पर्यावरण में हो रहे जलवायु परिवर्तन और पृथ्वी के बढ़ते तापमान जैसे विषयों के बारे में बताया। इस बात पर चर्चा की कि कैसे छोटे-छोटे उपायों को अपनाकर हम प्रदूषण को रोकने में अपना अहम योगदान दे सकते है। प्रदूषण बढ़ने से एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) का स्तर बढ़ गया है। इन दिनों में प्रदूषण के कारण लोगों को रोजगार चलाने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। प्रदूषण के स्तर को कम करने के छात्र-छात्राओं को बताया कि हमें निजी वाहनों की जगह सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करना चाहिए। सूखी पत्तियों, कूड़ा-कचरा, तार आदि को जलाने की जगह उनका खाद बनाएं।

महाविद्यालय की प्राचार्या डा. आशा शर्मा ने बताया कि हर साल दो दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण रोकथाम दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य मकसद लोगों में हवा से लेकर पानी, मिट्टी और पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने और प्रदूषण को नियंत्रित करने के प्रति जागरूकता फैलाना है। इस राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस का भोपाल गैस त्रासदी से खास कनेक्शन है। इसे इस त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों की याद में मनाया जाता है। महाविद्यालय के द्वारा प्रदूषण नियंत्रण करने के लिए कई अभियान व कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर किया जाता है, इस दौरान राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, परनाला से कोमल, काजल, रश्मि भारती, दीपिका, नेहा, उपासना और कोमल सोनी, राजकीय कन्या हाई स्कूल, बामनौली से भावना और शिवम भारती हाई स्कूल से नीतू ने स्लोगन बनाकर इन विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को जागरूक किया। महाविद्यालय की छात्राओं ने रैली निकालकर प्रदूषण न करने का संदेश दिया। कार्यक्रम का आयोजन दयानंद सदन, वाईआरसी, एनएसएस और इको क्लब द्वारा किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.