Move to Jagran APP

नए थानों के लिए एसएचओ हुए नियुक्त, अब सैटअप की तैयारी

जिले में मंजूर हुए नए थानों को अस्तित्व में लाने के लिए पुलिस ने एक कदम और बढ़ दिया है। इनके लिए अस्थायी एसएचओ नियुक्त कर दिए गए हैं। अब ये एसएचओ ही बाकी व्यवस्थाओं के लिए काम करेंगे। रिकार्ड को पहले ही अलग किया जाने की ‌र्प्रकिया चल रही है। इन थानों का अलग कामकाज जल्द शुरू कराने के लिए यह कवायद की गई है। एक-दो को छोड़कर बाकी नए थानों के लिए अभी तो पर्याप्त भवन भी नही है। थानों में ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:16 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:16 PM (IST)
नए थानों के लिए एसएचओ हुए नियुक्त, अब सैटअप की तैयारी
नए थानों के लिए एसएचओ हुए नियुक्त, अब सैटअप की तैयारी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

जिले में मंजूर हुए नए थानों को अस्तित्व में लाने के लिए पुलिस ने एक कदम और बढ़ दिया है। इनके लिए अस्थायी एसएचओ नियुक्त कर दिए गए हैं। अब ये एसएचओ ही बाकी व्यवस्थाओं के लिए काम करेंगे। रिकार्ड को पहले ही अलग किया जाने की प्रकिया चल रही है। इन थानों का अलग कामकाज जल्द शुरू कराने के लिए यह कवायद की गई है।

एक-दो को छोड़कर बाकी नए थानों के लिए अभी तो पर्याप्त भवन भी नही है। थानों में हवालात, शस्त्रागार, मोहर्रर रूम, एसएचओ रूम, कर्मचारियों के रहने की व्यवस्था, कंप्यूटर रूम, रिकार्ड रूम की जरूरत होती है। बहादुरगढ़ में अलग से थाना सेक्टर-6 के लिए बनाया गया है। यहां पर फिलहाल पुलिस चौकी चल रही है। थाने के लिए यह चौकी भवन पर्याप्त नही है।

दूसरी और आसौदा चौकी को कुछ समय पहले सेक्टर-17 में बने नए भवन में शिफ्ट किया गया था। यहां पर भवन नया है। भवन के लिहाज से तो दिक्कत नही आएगी, मगर बाकी व्यवस्थाएं यहां भी करनी होंगी। सके अलावा बादली, दुजाना, सिटी झज्जर और माछरौली के थाने हैं। सभी थानों में पर्याप्त स्टाफ की दरकार भी होगी। इन थानों की व्यवसथा को लाइनअप करने के लिए ही पुलिस अधीक्षक की ओर से अस्थायी एसएचओ नियुक्त कर दिए गए हैं। इन थानों के लिए व्यवस्था पूरी करने की जिम्मेदारी इन एसएचओ को ही सौंपी गई है। थानों का पूरा सैटअप तैयार करने के लिए ये एसएचओ नियमित रूप से पुलिस अधीक्षक को रिपोर्ट करेंगे। नए थानों में बादली के लिए इंस्पेक्टर अशोक कुमार को जिम्मेदारी दी गई है। वे अब तक बहादुरगढ़ में ट्रैफिक थाना प्रभारी थे। वहीं सेक्टर-6 थाना के लिए यहां की मौजूदा चौकी के प्रभारी एसआइ रवि कुमार को एसएचओ नियुक्त किया गया है। आसौदा चौकी के प्रभारी एसआइ सूरजभान को यहां के थाने के लिए एसएचओ नियुक्त किया गया है। वहीं शहर थाना झज्जर के लिए इंस्पेक्टर सीमा तथा दुजाना के लिए इंस्पेक्टर सुखबीर ¨सह को एसएचओ नियुक्त किया गया है। इनके साथ ही पुलिस अधीक्षक की ओर से जिले में काफी पुलिस कर्मियों को इधर से उधर भेजा गया है। बहादुरगढ़ ट्रैफिक एसएचओ की जिम्मेदारी अब सब इंस्पेक्टर सतीश कुमार को सौंपी गई है। उन्होंने बुधवार को थाने की कुर्सी संभाल ली। वहीं पुलिस लाइन में तैनात एएसआइ दिलावर ¨सह को दुलीना चौकी का प्रभारी बनाया गया है। नए थानों में ये एरिया होगा शामिल : बादली थाना : यहां पर काफी पहले से पुलिस चौकी है, जो सदर थाना बहादुरगढ़ के अंतर्गत थी। अब इस चौकी की जगह यहां थाना होगा। इस थाने में कुल 29 गांव शामिल होंगे। इनमें बादली, खेड़ीजट्ट, फतेहपुर, काकड़ौला, बामड़ौला, लाडपुर, सौंधी, पाहसौर, पेलपा, जहांगीरपुर, गोयला कला, बुपनिया, जरगदपुर, लुक्सर, गंगड़वा, छुड़ानी, दुल्हेड़ा, खेड़ागुज्जर, खेड़ी आसरा, एमपी माजरा, दरियापुर, देवरखाना, गुभाना, मुंडाखेड़ा, ईस्माइलपुर, लोहट, माजरी, बाढ़सा व लगरपुर शामिल हैं। सेक्टर-6 थाना : यहां पर फिलहाल पुलिस चौकी चल रही है। यह अलग से थाना होगा। इस थाने में सेक्टर-6, सेक्टर-2, सेक्टर-14, सेक्टर-3, सराय औरंगाबाद गांव, पीडीएम यूनिवर्सिटी, सेक्टर-7, मोहन नगर, महाबीर पार्क, सेक्टर-6 मार्केट, पटेल नगर, सैनिक नगर, कसार गांव, ओमेक्स सिटी, सेक्टर-16, सोमानी सेरामिक्स, सेक्टर-17, रोहतक रोड बाइपास होटल गजराज से झज्जर रोड बाइपास एनएच 9 व देवी लाल पार्क का एरिया शामिल होगा। आसौदा थाना : आसौदा, जसौरखेड़ी, खेड़ी जसौर, जाखौदा, लोहारहेड़ी, रोहद, मांडौठी, खरहर, मातन, रिवाड़ीखेड़ा, छारा, भापड़ौदा, आसंडा, निलौठी, दहकौरा शामिल हैं। इनके अलावा जिले में माछरौली, सिटी झज्जर व दुजाना थाना बनेंगे। उनका एरिया झज्जर में पहले से बने थानों से अलग किया जाएगा। वर्जन.

नए थानों के लिए सैटअप बनाने को ही फिलहाल एसएचओ नियुक्त किए गए हैं, ताकि वे व्यवस्था को लेकर रिपोर्ट दें और उसके अनुसार आगामी कार्यवाही अमल में लाई जाए।

--शशांक सावन, एएसपी, झज्जर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.