Move to Jagran APP

उपमंडल स्तर पर 72वें गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां शुरू, एसडीएम ने ली बैठक

एसडीएम हितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में बैठक ली

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 06:20 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 06:20 AM (IST)
उपमंडल स्तर पर 72वें गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां शुरू, एसडीएम ने ली बैठक
उपमंडल स्तर पर 72वें गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां शुरू, एसडीएम ने ली बैठक

एसडीएम हितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में बैठक ली फोटो-17: जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

देश का 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह 26 जनवरी को उपमंडल स्तर पर गरिमामयी ढंग से मनाया जाएगा। एसडीएम हितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए समारोह को पूरी संजीदगी के साथ भव्य ढंग से मनाया जाएगा। एसडीएम हितेंद्र कुमार ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी प्रजातांत्रिक प्रणाली का आधार गणतंत्र दिवस समारोह युवा पीढ़ी को देश की अखंडता बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है। यह भारतवर्ष की एकता व अखंडता के प्रतीक के रूप में संविधान की संरचना का शुभ दिन है, ऐसे में इस दिवस को हर वर्ष की भांति इस बार भी गरिमामयी ढंग से मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि समारोह को भव्य बनाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर पूरी तैयारी की जाए। गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर शहीद वीरांगनाओं, स्वतंत्रता सेनानियों, वीर सैनिकों और पूर्व सैनिकों का सम्मान भी किया जाएगा और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वालों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश भक्ति से ओत-प्रोत समारोह को मनाने के लिए सभी विभाग आपसी तालमेल के साथ एक टीम के तौर पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर देश व प्रदेश की विकास गाथा, जनहितकारी नीतियों के प्रति जागरूक करती व सामाजिक समरसता का संदेश देती झांकियों का भी प्रदर्शन किया जाए।

एसडीएम ने नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्य कार्यक्रम स्थल बाबा साहेब डा. भीमराव स्टेडियम व आस-पास के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था निरंतर सुनिश्चित की जाए। लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें) आस-पास की सड़कों का रिपेयरिग वर्क पूरा करें तथा कार्यक्रम स्थल की दीवारों पर रंग-रोगन व सफेदी कराने का कार्य कार्यक्रम से पूर्व ही किया जाए। शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग मिलकर कार्यक्रम स्थल पर फूलों की सजावट व रंगोली तैयार कराएंगे। समारोह की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस विभाग को भी उन्होंने आवश्यक निर्देश दिए। समारोह स्थल पर समारोह के दिन राष्ट्रीय ध्वज, परेड, मार्च पास्ट व संबंधित सुरक्षा इंतजामों की जिम्मेदारी पुलिस विभाग की रहेगी। पीटी व डंबल शो व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी समन्वय स्थापित करते हुए टीमों का चयन करेंगे। बैठक में तहसीलदार कनब लाकरा, नायब तहसीलदार जगबीर सिंह, एसडीओ कृषि विभाग डा. सुनील कौशिक, एएसआर विनोद आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.