Move to Jagran APP

20 ट्रकों में मिला 8 से 35 टन का ओवरलोड, 10 लाख का किया जुर्माना

20 ट्रकों में मिला 8 से 35 टन का ओवरलोड

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 11:50 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 11:50 PM (IST)
20 ट्रकों में मिला 8 से 35 टन का ओवरलोड, 10 लाख का किया जुर्माना

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की ओर से मंगलवार रात को केएमपी और क्षेत्र के अन्य मार्गो पर ओवरलो¨डग के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। प्राधिकरण की टीम ने छापामार कार्रवाई करते हुए 20 गाड़ियों को ओवरलो¨डग में पकड़ा है। इन सभी गाड़ियों में 8 टन से लेकर 35 टन तक ओवरलोड था। सभी गाड़ियों को जब्त कर लिया गया है। इन पर करीब 20 हजार से लेकर 69 हजार रुपये तक का जुर्माना किया गया है। सभी गाड़ियों पर करीब 10 लाख रुपये का जुर्माना किया गया है। जुर्माने की राशि अदा करने के बाद ही इन गाड़ियों को छोड़ा जाएगा। अकेले केएमपी पर ही छह गाड़ियां ओवरलोड में पकड़ी हैं।

दरअसल, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव सुशील सारवान की ओर से ओवरलो¨डग के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। सचिव के आदेश पर सहायक सचिव तेज ¨सह के नेतृत्व में टीएसआइ जसबीर ¨सह व अन्य अधिकारियों की एक टीम का गठन किया। टीम की ओर से रात को केएमपी पर छह गाड़ियों को ओवरलोड में पकड़ा गया। साथ ही अन्य मार्गो से 14 और गाड़ियों यानी ट्रकों व डंपरों को ओवरलोड में पकड़ा गया। जब इनका वजन कराया गया तो पता चला कि इनमें क्षमता से अधिक 8 से लेकर 35 टन तक माल भरा हुआ था। ऐसे में सभी गाड़ियों को ओवरलोड के अनुसार जुर्माना किया गया। सभी गाड़ियों पर 10 लाख रुपये का जुर्माना किया गया। जुर्माने की राशि अब तक अदा नहीं की गई थी, इसीलिए सभी गाड़ियों को जब्त किया गया है। जुर्माने की राशि अदा करने के बाद ही इन सभी गाड़ियों को छोड़ा जाएगा। ---ओवरलो¨डग से होता है सड़कों को नुकसान, दुर्घटना की रहती है संभावना ओवरलो¨डग सड़क हादसों का सबसे बड़ा कारण है। बड़ी गाड़ियों के अधिकांश सड़क हादसे ओवरलो¨डग की वजह से ही होते हैं। ओवरलोड सड़क हादसों के साथ-साथ सड़कों को भी जल्दी खराब कर देता है जिससे सड़कें चलने लायक नहीं रहती हैं। सड़क जल्द ही गड्ढों में तब्दील हो जाती है। इसीलिए प्राधिकरण की ओर से ओवरलो¨डग के खिलाफ अभियान चलाया गया है ताकि सड़क को टूटने से तथा सड़क हादसों से लोगों को बचाया जा सके। यह है ओवरलोड पर चालान विभागीय अधिकारियों के अनुसार ओवरलोड पर भारी भरकम चालान किया जाता है। विभागीय नियम के अनुसार अगर किसी वाहन में उसकी क्षमता के 25 फीसद से अधिक ओवरलोड है तो उस पर 2 हजार रुपये प्रति टन के हिसाब से और साथ पांच हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। अगर किसी वाहन की क्षमता से अधिक ओवरलोड 25 फीसद से कम है तो 1 हजार रुपये प्रति टन और 2 हजार रुपये अलग से जुर्माना वसूला जाएगा। ---वाहनों में ओवरलो¨डग बिल्कुल सहन नहीं होगी। अधिकारियों के साथ इसकी जांच की जाएगी। जांच में अगर कोई भी वाहन ओवरलोड पाया जाता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार चालान कर जुर्माना वसूला जाएगा। मंगलवार रात को भी उनकी टीम की ओर से अभियान चलाकर 20 गाड़ियों पकड़ी हैं जिन पर 10 लाख रुपये का जुर्माना किया गया है।

----तेज ¨सह, सहायक सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.