Move to Jagran APP

बहादुरगढ़ NCR क्षेत्र में फिर बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर, दोबारा लागू हो सकती हैं स्टेज तीन की बंदिशें

बहादुरगढ़ में पिछले दिनों प्रदूषण की स्थिति ठीक होने पर आयोग ने पहले स्टेज चार और फिर स्टेज तीन की बंदिशें हटा ली थीं। मगर कुछ दिनों से प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ने लगा है। खुलेआम सड़क किनारे कूड़ा जलाया जा रहा है।

By Krishan KumarEdited By: Naveen DalalPublished: Tue, 29 Nov 2022 06:09 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 06:09 PM (IST)
बहादुरगढ़ NCR क्षेत्र में फिर बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर, दोबारा लागू हो सकती हैं स्टेज तीन की बंदिशें
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों से प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए किया आह्वान।

बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता। बहादुरगढ़ क्षेत्र में कई दिनों बाद फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। पिछले दिनों में प्रदूषण का स्तर 250 से बढ़कर 300 माइक्रोग्राम तक पहुंच गया है। अगर वायु गुणवत्ता सूचकांक(एक्यूआई) कुछ दिन और ऐसे ही रहा और 300 माइक्रोग्राम के पार चला गया तो वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की ओर से कभी भी स्टेज तीन की बंदिशें लगाई जा सकती हैं। स्टेज तीन में निर्माण एवं तोड़फोड़ गतिविधियों पर पूरी तरह रोक लग जाएगी। पिछले दिनों प्रदूषण की स्थिति ठीक होने पर आयोग ने पहले स्टेज चार और फिर स्टेज तीन की बंदिशें हटा ली थीं। मगर कुछ दिनों से प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ने लगा है। खुलेआम सड़क किनारे कूड़ा जलाया जा रहा है। फैक्ट्रियों से धुआं खूब निकल रहा है।

loksabha election banner

बहादुरगढ़ में कुछ दिनों का प्रदूषण के स्तर का ब्योरा

तारीख एक्यूआई माइक्रोग्राम में

25 नवंबर 223

26 नवंबर 262

27 नवंबर 262

28 नवंबर 288

29 नवंबर 279

अधिकारी के अनुसार

पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ रहा है। ऐसे में आयोग की ओर से कभी भी स्टेज तीन की बंदिशें लागू की जा सकती हैं। ऐसे में लोगों को इन बंदिशों से बचने के लिए प्रदूषण पर अंकुश लगाना होगा।

-- -- -अमित दहिया, सहायक पर्यावरण अभियंता, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, बहादुरगढ़।

सुबह चार बजे बिजली निगम की टीमों ने की छापेमारी, 58 जगह पकड़ी चोरी, 16.10 लाख जुर्माना

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़। बिजली निगम ने मंगलवार को शहर में ताबड़तोड़ छापेमारी की। अल सुबह चार बजे ही टीमें विभिन्न इलाकों में पहुंच गई थी। जिन इलाकों में ज्यादा सप्लाई का लोड है और बिल कम आ रहा है। वहां पर टीमों ने दस्तक दी। कई घंटों तक चली इस मुहिम के दौरान निगम ने बिजली चोरी के 58 मामले पकड़े। इनमें कुल 107 किलो लोड की चोरी पाई गई। ऐसे में निगम ने कुल 16 लाख 10 हजार का जुर्माना ठोंका। शहर की सब्जी मंडी में भी टीम पहुंची। यहां पर काफी दुकानों पर बिजली चोरी की जा रही थी। यहां से बिजली के तार और बोर्ड जब्त कर लिए गए।

निगम की टीमों ने घरेलू और व्यवसायिक दोनों तरह के कनेक्शन चेक किए। काफी जगहों पर मीटर से सप्लाई हटाकर सीधा तार जोड़ा गया था। इससे पहले निगम के अधिकारियों ने रात ढाई बजे से तैयारी शुरू की। पुलिस टीमों को बुलाया। डेढ़ घंटे की तैयारी के बाद निगम की आठ टीमें बहादुरगढ़ एरिया में चेकिंग के लिए निकली। एक्सईएन और एसडीओ स्तर के अधिकारियों ने टीमों का नेतृत्व किया। उधर, जैसे ही छापेमारी शुरू हुई तो गली-मुहल्लों में भी शोर मच गया।

लोगों को इतनी सुबह छापेमारी की आशंका नहीं थी। उनमें अफरा-तफरी मची रही। जहां पर लोग बिजली चोरी कर रहे थे, वे निगम की टीमों से बचने की जुगत में रहे। बहादुरगढ़ के बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता अजय कोहाड़ ने बताया कि समय-समय पर इस तरह के चेकिंग अभियान चलाए जाएंगे। बिजली चोरी को किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.