Move to Jagran APP

एक साल में करीब 50 लाख यात्रियों ने की मेट्रो की सवारी, मुंडका का सफर 20 की जगह 17 मिनट में हो रहा पूरा

मेट्रो ने बहादुरगढ़ में पूरा किया एक साल का सफर

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 01:15 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 06:42 AM (IST)
एक साल में करीब 50 लाख यात्रियों ने की मेट्रो की सवारी, मुंडका का सफर 20 की जगह 17 मिनट में हो रहा पूरा
एक साल में करीब 50 लाख यात्रियों ने की मेट्रो की सवारी, मुंडका का सफर 20 की जगह 17 मिनट में हो रहा पूरा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : बहादुरगढ़ तक मेट्रो ने एक साल का सफर पूरा कर लिया है। पिछले साल 24 जून को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो के ग्रीन लाइन की बहादुरगढ़ तक विस्तार परियोजना पूरी होने पर इसे जनता को समर्पित किया था। शुरूआत से लेकर एक साल पूरा होने तक मेट्रो में यहां से यात्रियों की संख्या में ज्यादा असर नहीं पड़ा। हालांकि अब पिछले दो महीनों से यहां के दो स्टेशनों पर आमदनी में मामूली इजाफा जरूर हुआ है। दिल्ली के आखिरी चार स्टेशनों के मुकाबले बहादुरगढ़ के तीन स्टेशनों से कमाई ज्यादा है।

loksabha election banner

दिल्ली के मुंडका से लेकर बहादुरगढ़ तक ग्रीन लाइन का विस्तार पिछले साल पूरा हुआ था। अब इसको एक साल पूरा हुआ है। वैसे तो बहादुरगढ़ के लोगों के लिए मेट्रो का आगमन एक सौगात रही है, लेकिन मेट्रो की दूसरी लाइनों के मुकाबले ग्रीन लाइन पर अभी यात्री डीएमआरसी की उम्मीद से कम हैं। मुंडका से लेकर बहादुरगढ़ के ब्रिगेडियर होशियार सिंह तक कुल सात स्टेशन हैं। इनमें चार दिल्ली के हैं। ---बाद में बदले गए नाम शुरूआत में बहादुरगढ़ के तीनों मेट्रो स्टेशनों के नाम अलग थे। शुरूआत से इनको बदले जाने की मांग उठ रही थी। ऐसे में प्रदेश सरकार ने इस दिशा में कदम उठाया और डीएमआरसी की मंजूरी के साथ तीनों मेट्रो स्टेशनों के नाम बदल दिए। बहादुरगढ़ के बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन का नाम अब बहादुरगढ़ सिटी है और सिटी पार्क का नाम ब्रिगेडियर होशियार सिंह है। वहीं एमआइई का नाम पंडित श्रीराम शर्मा के नाम पर रखा गया था। ----दिल्ली से बहादुरगढ़ के बीच 20 मिनट की जगह अब 17 मिनट का सफर शुरूआत में दिल्ली के मुंडका से बहादुरगढ़ के अंतिम स्टेशन तक का सफर 20 मिनट में होता था। मगर बीच में ऑटोमेटिक व्यवस्था के बाद यह समय घटकर 17 मिनट रह गया है। इसके अलावा कोई बदलाव नहीं हुआ। इस बीच दो स्टेशनों पर पार्किंग चालू हो गई। ----दो स्टेशनों पर बढ़ी कमाई बहादुरगढ़ के ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन पर रोजाना ढ़ाई लाख के आसपास आमदनी है। इसमें अब 10 हजार की बढ़ोतरी हुई है। वहीं बहादुरगढ़ सिटी पर सवा तीन लाख के आसपास आमदनी है। यह शुरूआत से औसतन इसी आंकड़े के आसपास है। जबकि पंडित श्रीराम शर्मा मेट्रो स्टेशन पर आमदनी 60 हजार के मुकाबले 80 हजार हुई है। ----एक साल में 50 लाख यात्रियों ने किया सफर इस समय शहर के बहादुरगढ़ सिटी मेट्रो स्टेशन से सबसे ज्यादा यात्री सफर करते हैं। औसतन यहां से लगभग साढ़े आठ हजार यात्री मेट्रो का सफर (आना-जाना) करते हैं। इससे कम यात्री बिग्रेडियर होशियार सिंह स्टेशन पर होते हैं। यहां पर औसन छह हजार के आसपास यात्री होते हैं। वहीं पंडित श्रीराम शर्मा मेट्रो स्टेशन से रोजाना औसतन डेढ़ से दो हजार के बीच यात्री होते हैं। तीनों स्टेशनों को मिलाकर यह संख्या 15 हजार के आसपास होती है। इस तरह से महीने में चार लाख से ज्यादा और एक साल के अंदर लगभग 50 लाख यात्रियों ने बहादुरगढ़ तक में मेट्रो सफर किया। डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों की संख्या शुरूआत से अब तक ज्यादा फर्क नहीं आया है। दो स्टेशनों पर शुरूआत के मुकाबले अब कुछ फीसद आमदनी बढ़ी है। ----दिल्ली जाना हुआ आसान शहर तक मेट्रो आने के बाद दिल्ली जाना लोगों के लिए आसान हुआ है। खासकर दिल्ली के पूर्वी छोर पर जल्दी जाने के लिए मेट्रो सबसे अच्छा साधन है। नौकरीपेशा वर्ग को सबसे ज्यादा सुविधा हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.