Move to Jagran APP

मतदाता पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित करे युवा पीढ़ी : एसडीएम

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: एसडीएम जगनिवास ने युवाओं से आह्वान किया है कि वे 1

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 04:50 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2018 04:50 PM (IST)
मतदाता पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित करे युवा पीढ़ी : एसडीएम

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

एसडीएम जगनिवास ने युवाओं से आह्वान किया है कि वे 18 वर्ष की आयु पूरी करते ही अपना मतदाता पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। एसडीएम जगनिवास बृहस्पतिवार को भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस पर शहर के बालौर रोड स्थित राजकीय महाविद्यालय प्रागण में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने युवा पीढ़ी को मताधिकार के प्रति जागरूक किया और 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके नए बने मतदाताओं को बैज लगाकर प्रोत्साहित भी किया।

कार्यक्रम के मुख्यातिथि एसडीएम जगनिवास ने मतदाताओं को मताधिकार की शपथ भी दिलाई। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि यह उम्र का वह दौर है जब युवा जिस भी उद्देश्य के लिए मन लगाकर जुट जाएं उसे पूरा करके ही दम लेते है। मतदाता पहचान पत्र भी लोकतंत्र की ताकत युवाओं को प्रदान करता है। इस लिहाज से मतदाता पहचान पत्र को अति महत्वपूर्ण मानते हुए किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। साथ ही उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से रगीन मतदाता पहचान पत्रों की सूची तैयार की जा रही है। जिसके पास भी अभी तक रगीन मतदाता पहचान पत्र नहीं है वे अपने बीएलओ के माध्यम से रगीन फोटो जमा करवा सकते है ताकि समय पर रगीन मतदाता सूची जारी की जा सके।

एसडीएम ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदान केंद्रों पर जागरूकता कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है ताकि आम जनता को मतदाता सूची मे नाम दर्ज होने की आवश्यकता व महत्ता के बारे मे विस्तार से जानकारी दी जा सके। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र प्रणाली में जन प्रतिनिधियों का उन नागरिकों द्वारा चयन किया जाता है, जिनका नाम मतदाता सूची मे दर्ज हो और वे मतदान मे भाग लें। उन्होंने बताया कि जिस नागरिक का नाम मतदाता सूची मे दर्ज है उसी को मतदाता पहचान पत्र जारी किया जाता है। किसी भी नागरिक को पासपोर्ट बनवाने, बैंक खाता खुलवाने, लाइसेंस बनवाने या अपनी पहचान के संबंध में मतदाता पहचान पत्र की प्रति देनी पड़ती है। उन्होंने सभी पात्र नागरिकों से अनुरोध किया कि वे अपना-अपना नाम मतदाता सूची मे अवश्य दर्ज करवाएं। विशेष कर इस अभियान में 18 से 25 वर्ष के युवा-युवती बढ़-चढ़ कर भाग लें।

इस मौके पर महाविद्यालय की प्राचार्या अनिता गहलोत, विकास शौकीन, दलबीर सिंह, चुनाव कानूनगो मनोरमा व कृष्णलाल सहित विद्यार्थीगण मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.