Move to Jagran APP

गर्मी की चपेट में आने वालों की बढ़ रही संख्या, अस्पताल में बढ़ रहे मरीज

चिपचिपाती गर्मी की वजह से लोग परेशान है। इन दिनों बिजली के कट भी

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:01 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 11:01 PM (IST)
गर्मी की चपेट में आने वालों की बढ़ रही संख्या, अस्पताल में बढ़ रहे मरीज
गर्मी की चपेट में आने वालों की बढ़ रही संख्या, अस्पताल में बढ़ रहे मरीज

जागरण संवाददाता, झज्जर : चिपचिपाती गर्मी की वजह से लोग परेशान है। इन दिनों बिजली के कट भी बढ़े हुए हैं। दूसरी ओर, खानपान में बरती जाने वाली लापरवाही स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल रही है। ऐसी स्थिति में सिविल अस्पताल में उल्टी, दस्त, बुखार आदि के मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ रही है। जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष तौर पर बच्चों व बुजुर्गों को धूप में नहीं निकलने व साथ ही अच्छा और पौष्टिक खाना खाने की सलाह दी जा रही है। गर्मी के दिनों में दिनचर्या का रखें विशेष ध्यान :

loksabha election banner

विशेषज्ञ डा. प्रीति के मुताबिक मानसून से पहले होने वाले मौसम में बदलाव के कारण लोगों को उल्टी, दस्त, पेट दर्द, आदि जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। रोजाना मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। रोजाना आने वाले मरीजों में रोजाना 30 से 40 मरीज आ रहे हैं। रोकथाम के उपाय

बच्चों व बुजुर्गों को धूप में घर से बाहर न निकालें। पूरी बाजू के कपड़े पहनाएं। सर ढक कर रखें। ओआरएस का घोल नियमित रूप से पिलाएं, साथ ही नारियल के पानी का भी प्रयोग करें। बाहर का खाना बिल्कुल भी नहीं खाएं। फल एवं सब्जी को खाने-बनाने से पहले एक बार धो अवश्य लें। जितना हो सके दलिया, खिचड़ी आदि हल्का खाना खाएं। 45 डिग्री तापमान में गर्मी ने किया बेहाल, दो दिन बाद बरसात से राहत के आसार तापमान एक बार फिर 45 डिग्री पर पहुंच गया है। ऊपर से पूर्वी हवा के कारण उमस भी बढ़ गई है। ऐसे में भीषण गर्मी ने जनजीवन को बेहाल कर दिया। मंगलवार का दिन अत्यधिक गर्मी के बीच बीता। उमस और चिलचिलाती धूप ने लोगों को पसीने से तर-बतर रखा। हालांकि शाम के समय हल्के बादल घिर आए, लेकिन दोपहर तक लोगों के लिए घरों से बाहर निकलना मुश्किल रहा। कूलर और एसी भी फेल हो रहे थे। सड़कों पर आलम ऐसा था कि मानों कदम-कदम पर आग धधक रही हो। पैदल राहगीरों के लिए मुश्किलें ज्यादा रही। अब वीरवार से बारिश की संभावना जताई जा रही है। उसके बाद ही गर्मी से राहत मिलेगी। इस बार गर्मी ज्यादा भी है और लंबी भी खिच रही है। इसी कारण लोगों को परेशानी भी ज्यादा आ रही है। जबकि पिछले सप्ताह हल्की-फुल्की बारिश और लगातार बादल छाए रहने से जनजीवन को कुछ राहत मिली थी। यह एक तरह से प्री-मानसून बारिश मानी जा रही थी। अब मानसून का सभी को बेसब्री से इंतजार है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि वीरवार से बारिश का सिलसिला शुरू होकर अगले कई दिनों तक चलेगा। फिलहाल जो गर्मी बढ़ी हुई है, वह बारिश जल्दी आने का ही संकेत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.