Move to Jagran APP

केएमपी पर जल्द खुलेंगे चार फ्यूल स्टेशन, सीएनजी की भी होगी सुविधा

केएमपी पर जल्द खुलेंगे चार फ्यूल स्टेशन, सीएनजी की भी होगी सुविधा, एचएसआइआइडीसी ने लगाया टेंडर, एक सप्ताह में होगा अलाट

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 11:38 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 11:38 PM (IST)
केएमपी पर जल्द खुलेंगे चार फ्यूल स्टेशन, सीएनजी की भी होगी सुविधा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे पर वाहनों के लिए ईधन की समस्या जल्द ही दूर होने जा रही है। इस पर दोनों तरफ दो-दो फि¨लग स्टेशन खोलने के लिए एचएसआइआइडीसी की ओर से टेंडर लगाया गया है। करीब एक सप्ताह में टेंडर खोल दिया जाएगा और फ्यूल स्टेशन खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बहादुरगढ़ में गांव बुपनिया और मानेसर के पास आमने-सामने दो-दो फ्यूल स्टेशन खोले जाएंगे। करीब एक-एक एकड़ जमीन इन फ्यूल स्टेशन के लिए विकसित की जाएगी। यह जमीन करीब 30 साल के लिए संबंधित कंपनी को लीज पर दी जाएगी। लीज का अनुबंध होते ही जिस कंपनी को टेंडर अलाट किया जाएगा उसे 3 माह के अंदर-अंदर फ्यूल स्टेशन खोलना होगा। फ्यूल स्टेशन खुलने के बाद इस एक्सप्रेस वे पर वाहन चालकों को ईंधन खत्म होने की ¨चता नही रहेगी।

loksabha election banner

दरअसल, केएमपी एक्सप्रेस वे पर पहले मोबाइल फ्यूल सेवा शुरू करने की प्ला¨नग थी। जहां पर भी वाहन का ईंधन खत्म हो, वहीं से वाहन चालक द्वारा फोन करके ईंधन की डिमांड की जाए और उसकी डिलीवरी दी जाए। मगर बाद में इस प्ला¨नग को रद कर दिया गया। अब केएमपी पर चार जगह फि¨लग स्टेशन बनाने की कवायद चल रही है। इसके लिए संबंधित साइटों पर अर्थ फि¨लग का टेंडर पिछले दिनों किया गया था। अब इन साइटों को विकसित किया जा रहा है। इन साइटों में एक तो बादली के पास गांव बुपनिया में और दूसरा मानेसर से आगे की साइट चिन्हित की गई है। दोनों जगहों पर आमने-सामने फि¨लग स्टेशन बनेंगे। यानी कुल चार फि¨लग स्टेशन होंगे। इनको तैयार किए जाने की कवायद तेज हो गई है। फ्यूल स्टेशन के लिए टेंडर भी लगा दिए गए हैं। ---फ्यूल स्टेशन पर ये होंगी सुविधा - पेट्रोल व डीजल के लिए चार-चार मशीन

- व्हीकल रिपेयर वर्कशाप

- व्हीकल रिकवरी वैन

- एयर फि¨लग सुविधा

- पब्लिक रेस्ट रूम महिला व पुरुष के लिए अलग

- एटीएम सुविधा

- सीएनजी

- रिेटेल आउटलेट

- चार्जिंग सुविधा

- पानी की सुविधा ----फिलहाल यह है समस्या केएमपी पर फिलहाल ईंधन खत्म होने की स्थिति में कहीं से जुगाड़ करना भी मुश्किल होता है। ऐसे में वाहन चालक केएमपी पर जाने से पहले ही ईंधन जुटाते हैं। इसके बावजूद भी काफी वाहन चालक ऐसे होते हैं, जिनके वाहनों का ईंधन बीच रास्ते में खत्म हो जाता है, तब उनके लिए मुश्किल खड़ी होती है। इस तरह के वाहन चालक वाहनों को रोककर एक्सप्रेस वे से नीचे उतरते हैं। फिर किसी फि¨लग स्टेशन से प्लास्टिक कैन भरकर लाते हैं। केएमपी पर चढ़ते हैं और वाहन में ईंधन डालकर आगे बढ़ते हैं। मगर अब यह समस्या जल्द दूर होने वाली है। एचएसआइआइडीसी की ओर से फि¨लग स्टेशनों के लिए टेंडर लगा दिया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही ये फि¨लग स्टेशन बन जाएंगे उसके बाद वाहनों के लिए ईंधन की समस्या नही आएगी।

--केएमपी पर चार जगहों पर फि¨लग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर किया गया है। करीब एक सप्ताह में टेंडर अलाट कर दिया जाएगा और फ्यूल स्टेशन खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

--सुरेंद्र देशवाल, सीनियर मैनेजर, एचएसआइआइडीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.