Move to Jagran APP

डीएमआरसी की तरह एचएमआरटीसी करेगा मेट्रो रेल का संचालन

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) की तरह ही हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एचएमआरटीसी) को आपरेटर बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। ऐसा डीएमआरसी के ऊपर बढ़ते दबाव को देखते हुए किया जा रहा है। आपरेटर बनने के बाद पुराने गुरुग्राम में मेट्रो संचालन की जिम्मेदारी एचएमआरटीसी के पास होगी। फिलहाल एचएमआरटीसी का गठन प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 10:00 PM (IST)
डीएमआरसी की तरह एचएमआरटीसी करेगा मेट्रो रेल का संचालन

आदित्य राज, गुरुग्राम

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) की तरह ही हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचएमआरटीसी) को ऑपरेटर बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। ऐसा डीएमआरसी पर बढ़ते दबाव को देखते हुए किया जा रहा है। ऑपरेटर बनने के बाद पुराने गुरुग्राम में मेट्रो संचालन की जिम्मेदारी एचएमआरटीसी के पास होगी। फिलहाल एचएमआरटीसी का गठन प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए किया गया है।

नए गुरुग्राम से पुराने गुरुग्राम में मेट्रो रेल के विस्तार को लेकर तैयारी तेज करने के साथ ही इस भाग के ऑपरेशन की जिम्मेदारी किसके पास होगी, इस बारे में भी चर्चा शुरू हो गई है। प्रदेश सरकार चाहती है कि एचएमआरटीसी भी डीएमआरसी की तरह ऑपरेटर की भूमिका निभाए। कुछ दिन पहले वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में इस विषय पर चर्चा की गई। चर्चा में यह बात सामने आई कि जब तक पुराने गुरुग्राम इलाके में मेट्रो विस्तार होगा, ऑपरेटर बनाने के लिए जो भी कार्यवाही करनी है, हर स्तर पर पूरी हो जाएगी। ऑपरेटर बनाने के लिए हर स्तर के अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों तक की भर्ती करनी होगी यानी पूरा ऑपरे¨टग सेटअप तैयार करना होगा। एचएमआरटीसी के ऑपरेटर बनने के बाद प्रदेश में मेट्रो का विस्तार तेजी से हो सकेगा। फिलहाल स्थिति यह है कि प्रोजेक्ट भले ही प्रदेश सरकार तैयार करेगी लेकिन ऑपरे¨टग की जिम्मेदारी डीएमआरसी या किसी अन्य एजेंसी जिसके पास ऑपरे¨टग का अनुभव है, को देनी होगी। लोकसभा चुनाव से पहले टेंडर की प्रक्रिया शुरू करने का प्रयास

इस महीने के भीतर प्रदेश सरकार से डीपीआर मंजूर होने के बाद इसे केंद्र सरकार के पास भेज दिया जाएगा। राइट्स ने डीपीआर तैयार करके अपनी रिपोर्ट एचएमआरटीसी सौंप रखी है। प्रयास है कि लोकसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने से पहले न केवल केंद्र सरकार के स्तर पर डीपीआर मंजूर हो जाए बल्कि टेंडर जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाए। अधिसूचना जारी होने के बाद टेंडर की प्रक्रिया कुछ समय के लिए रुक जाएगी। वैसे केंद्र सरकार से डीपीआर मंजूर होने से पहले ही रूट पर मिट्टी की जांच शुरू हो सकती है। इस बारे में एचएमआरटीसी द्वारा पूरी तैयारी है। इससे लाभ यह होगा कि जल्द से जल्द जमीनी स्तर पर निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से शुरू होगा विस्तार

पुराने गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से सुभाष चौक, हीरो होंडा चौक, सेक्टर-37, सेक्टर-10, सेक्टर-10ए, सेक्टर-9, सेक्टर-9ए, ईएसआइ हॉस्पिटल, सेक्टर चार-पांच चौक से होते हुए रेलवे स्टेशन तक कॉरिडोर बनाने की योजना है। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन से पालम विहार, उद्योग विहार से होते हुए इफको चौक के नजदीक तक कॉरिडोर बनाने की बात भी चल रही है। इससे मेट्रो का पूरा सर्किल तैयार हो जाएगा।

..

डीएमआरसी के ऊपर काफी दबाव है। इसे देखते हुए एचएमआरटीसी को ऑपरेटर बनाने की दिशा में तैयारी शुरू की गई है। सबसे पहले हर स्तर पर कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों की नियुक्ति करनी होगी। एक बार सेटअप बनने के बाद आगे प्रदेश में मेट्रो विस्तार में काफी तेजी आएगी।

वी. उमाशंकर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गुरुग्राम महानगरीय विकास प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.