Move to Jagran APP

भूरेलाल ने अधिकारियों को सुनाई खरी-खरी, बोले बहादुरगढ़ में घुसते ही आती है बदबू, सुधर जाओ वरना मुझे आता है सुधरना

?????????? ?????????? ??????? ??????? (??????) ?? ??????? ??????? ?? ?????? ?? ????????? ???? ?? ????? ?????????? ?? ?????? ??????? ??????? ??????? ?? ????? ??? ??????? ?????? ?????? ? ??????? ?? ???? ??? ???-??? ?????? ?????? ????? ??? ???? ?? ????? ??????? ?????????? ?? ???? ?????? ??? ???? ?? ?????? ?? ????????? ??? ????? ?? ???? ??? ???? ???

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 06:32 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 06:19 AM (IST)
भूरेलाल ने अधिकारियों को सुनाई खरी-खरी, बोले बहादुरगढ़ में घुसते ही आती है बदबू, सुधर जाओ वरना मुझे आता है सुधरना

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

एनवायरमेंट प्रोटेक्शन कंट्रोल अथॉरिटी (ईपीसीए) के चेयरमैन भूरेलाल ने रविवार को बहादुरगढ़ दौरे के दौरान अधिकारियों को पीवीसी मार्केट, निर्माण सामग्री के स्टॉक, ओपन बर्निंग, रिवर्स बोरिग व प्रदूषण को लेकर खूब खरी-खरी सुनाई। एसडीएम कोर्ट में बैठक के दौरान भूरेलाल अधिकारियों से कड़े शब्दों में बोले कि दिल्ली से बहादुरगढ़ में घुसते ही बदबू आने लगती है। यह सब खुले में कूड़ा जलाने व प्रमाणित फ्यूल का प्रयोग न करने की वजह से आती है। उन्होंने अधिकारियों से सवाल पूछा कि क्या आप अपनी कार्रवाई से संतुष्ट हो तो सभी अधिकारी बंगले झांकने लगे। भूरेलाल ने कहा कि धिक्कार है आप पर। सुधर जाओ वरना मुझे सुधारना आता है। थोड़े से लालच के लिए अपनी आने वाली पीढ़ी को बर्बाद मत करो। कम से कम अपने बच्चों के लिए अच्छा वातावरण देने के लिए काम कर लो। मुझे बहाने नहीं काम चाहिए। इसके लिए उन्होंने प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक कमेटी का गठन करने के निर्देश दिए। अगली बार जब मैं बहादुरगढ़ में आऊंगा तो धरातल पर प्रदूषण को लेकर काम हुआ मिलना चाहिए वरना कमेटी का जो भी सदस्य होगा उसे जिम्मेदार ठहराते हुए कड़ी कार्रवाई करूंगा। मेहरबानी करके जाग जाए, कुछ दिन नींद को छोड़कर नाइट पेट्रोलिग करें, ताकि लोग स्वच्छ हवा में सांस ले सकें:

भूरेलाल ने प्रदूषण बोर्ड के आरओ कृष्ण कुमार व एमसी के अधिकारियों से पूछा अब तक प्रदूषण फैलाने वालों पर क्या कार्रवाई की गई। बोर्ड के अधिकारियों की ओर से बताया गया कि 16 जगह चेकिग की गई। चार फैक्टरियों को पकड़ा गया। चारों को सीलिग की कार्रवाई की जा रही है। फिर पूछा कि डस्ट स्टाकिस्ट और ओपन बर्निंग को लेकर क्या-क्या कार्रवाई हुई तो आरओ बोले कि यह तो नगर परिषद अधिकारी बताएंगे। इस पर नप के सचिव मुकेश कुमार ने बताया कि कार्रवाई कर रहे हैं। भूरेलाल ने सख्त लहजे में कहा कि एक-दूसरे पर टालने की बजाय काम कर लो। नाइट पेट्रोलिग कर लोग। मुझे देखो दो दिन से घूम रहा हूं। रात को भी नहीं सो रहा ठीक से। आप भी अपनी नींद छोड़कर नाइट पेट्रोलिग करें, ताकि लोग स्वच्छ हवा में सांस ले सकें। कहीं पर भी कूड़ा जलाया जाता है तो जीपीएस लोकेशन के साथ फोटो भेजे होगी कार्रवाई:

भूरेलाल ने कहा कि अगर कहीं पर भी ओपन बर्निंग होती है तो आम लोग जीपीएस लोकेशन के साथ फोटो भेजे। इसके लिए हर विभाग में नोडल अफसर बनाए जाएंगे। इन अधिकारियों के नंबर सार्वजनिक किए जाएंगे, ताकि आम जनता ऐसे लोगों के फोटो भेज सके। इस मौके पर डीसी संजय जून, एडीसी जगनिवास, प्रदूषण बोर्ड के आरओ कृष्ण कुमार, जीएम डीआइसी संजीत कौर, नप के ईओ अरुण कुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.