Move to Jagran APP

कैंट में दो ठेकेदारों को सौंपा काम, शहर में एक हाथ ही रहेगी नालों की कमान

उमेश भार्गव अंबाला मानसून सिर पर है और नाले गंदगी से अटे हैं। अंबाला छावनी में छोटे-बड़

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 11:57 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 11:57 PM (IST)
कैंट में दो ठेकेदारों को सौंपा काम, शहर में एक हाथ ही रहेगी नालों की कमान
कैंट में दो ठेकेदारों को सौंपा काम, शहर में एक हाथ ही रहेगी नालों की कमान

उमेश भार्गव, अंबाला

loksabha election banner

मानसून सिर पर है और नाले गंदगी से अटे हैं। अंबाला छावनी में छोटे-बड़े करीब 57 तो शहर में 89 नालों की सफाई का अभी ट्विन सिटी वासियों को बेसब्री से इंतजार है। सफाई काम शुरू नहीं होने के कारण लोगों को चिता सता रही है कि कहीं बरसाती सीजन सिरदर्द न बन जाए। लेकिन लोगों का यह इंतजार अब जल्द ही खत्म हो जाएगा। छावनी में नालों की सफाई का वर्क आर्डर दो ठेकेदारों को जारी कर दिया गया है। शहर में एक जून को टेंडर एक ही फर्म को जारी किया जाएगा। ट्विनसिटी में इन नालों पर करीब एक करोड़ 39 लाख रुपये खर्च आने का अनुमान लगाया जा रहा है। अच्छी बात यह है कि इस बार नालों की लंबाई चौड़ाई का अनुमान नहीं लगाया गया बल्कि पहली बार गूगल अर्थ पर पिन डालकर निर्धारित लंबाई जारी की गई है।

--------------------------

पिछली बार 98.50 लाख में जारी हुआ था शहर में ठेका

गत वर्ष की बात करें तो अंबाला शहर में जय बाबा हरिदास कंस्ट्रक्शन को ठेका दो महीने के लिए 42 लाख 50 हजार रुपये में दिया गया था। जून माह 2021 को यह ठेका जारी किया गया था। लेकिन अगस्त और सितंबर के लिए फिर से इसी कंपनी को 42.50 लाख में सितंबर तक सफाई का ठेका दे दिया गया था। इस अवधि में भी काम पूरा नहीं हुआ था लिहाजा 10 दिन का ठेका और बढ़ाया गया था और 13 लाख 43 हजार 549 रुपये ठेकेदार को अतिरिक्त दिए गए थे। कुल 98 लाख 50 हजार 968 रुपये शहर में नालों की सफाई पर खर्च हुए थे।

--------------------

शहर के तीन बड़े नालों पर सबसे ज्यादा जोर

इंको ड्रेन---- 4899 मीटर लंबाई

सेशन ड्रेन-----4600 मीटर लंबाई

घेल ड्रेन-----1500 मीटर लंबाई

-----------------

47 किलोमीटर सभी की लंबाई, एक मीटर गहरी करनी होगी सफाई

अंबाला शहर के सभी छोटे-बड़े नालों की कुल लंबाई 47 किलोमीटर है। इस बार इन नालों की सफाई से पहले गहराई मापी जाएगी और सफाई के बाद भी गहराई मापी जाएगी। करीब एक मीटर गहराई तक गाद निकालनी होगी। यदि इससे कम गाद निकली तो राशि काट ली जाएगी। सितंबर माह तक सफाई का ठेका शहर में एक ही ठेकेदार करेगा। इसके लिए कोई अलग से राशि या कर्मचारी नहीं दिए जाएंगे। बरसाती सीजन और उसके बाद सितंबर तक सफाई का पूरा जिम्मा इसी ठेकेदार के कंधों पर होगा।

-------------------

ठेके की प्रमुख शर्तें

चार माह में तीन बार करेगा सफाई..

ठेकेदार चार माह में तीन बार इन नालों की सफाई करेगा। निकाली गई गाद को प्रतिदिन उठाकर निर्धारित स्थान पर पहुंचाने की जिम्मेदारी भी ठेकेदार की होगी। नालों की सफाई के लिए प्रयोग होने वाली मशीनें व कोई भी उपकरण, औजार व वाहन नगर निगम नहीं देगा बल्कि ठेकेदार के ही होंगी। सफाई करने वाले कर्मचारियों की वर्दी, जूते, ग्लब्स से लेकर पीएफ व वेतन सभी जिम्मेदारी ठेकेदार की होंगी।

----------------

दो हजार से दो लाख तक जुर्माना

चार घंटे में करना होगा शिकायतों का निवारण

नालों की सफाई से संबंधित नगर निगम कार्यालय में जो शिकायतें आएगी ठेकेदार को उसका निवारण चार घंटे के भीतर करना होगा, ऐसा नहीं करने पर दो हजार रुपये प्रति शिकायत जुर्माना लगेगा। यदि निर्धारित अवधि में तीन बार नालों की सफाई नहीं की तो 15 दिन का अतिरिक्त समय देते हुए 15 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा। इन 15 दिनों में भी काम पूरा नहीं किया तो धरोहर राशि जोकि दो लाख है उसे जब्त कर लिया जाएगा।

-----------------------

छावनी में यह हैं चार बड़े नाले

गुड़गुड़िया नाला

महेश नगर नाला

हाथी खाना नाला

बब्याल नाला

इन चारों व अन्य नालों की सफाई का टेंडर अजय इंटरप्राइजेज और विनोद राणा को जारी कर दिया गया है। एक टेंडर 14 तो दूसरा 27 लाख में जारी किया गया है।

---------------------

अंबाला छावनी में नालों की सफाई का ठेका दे दिया गया है। शहर में नालों की सफाई का टेंडर फ्लाट कर दिया गया है। 1 जून को टेंडर ओपन कर वर्क अलाट कर दिया जाएगा। इस बार हमने ठेकेदार की जवाबदेही बढ़ा दी है जबकि ठेका भी पिछले साल से ज्यादा नहीं जाने देंगे।

विरेंद्र लाठर, निगम आयुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.